1 राज्यसभा सीट पर 13 जून को होगा उपचुनाव

ओडिशा 1 राज्यसभा सीट पर 13 जून को होगा उपचुनाव

IANS News
Update: 2022-05-13 11:30 GMT
1 राज्यसभा सीट पर 13 जून को होगा उपचुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओडिशा की एक राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव 13 जून को होगा। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

अप्रैल में बीजद सांसद सुभाष चंद्र सिंह के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई थी। मतदान 24 अप्रैल, 2022 से 24 अप्रैल, 2026 तक की शेष अवधि के लिए हो रहा है।

आयोग के अनुसार, इस चुनाव के लिए जहां 26 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी, वहीं नामांकन की अंतिम तिथि 2 जून, नामांकन की जांच 3 जून, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 6 जून होगी। मतदान 13 जून की सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा।

मतदान के बाद उसी शाम पांच बजे से मतगणना की जाएगी।

पोल पैनल ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए कोविड-19 के व्यापक दिशानिर्देशों का सभी व्यक्तियों द्वारा पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान, जहां भी लागू हो, पालन किया जाना है।

ओडिशा के मुख्य सचिव को राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उक्त उपचुनाव आयोजित करने की व्यवस्था करते समय कोविड-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देशों का उचित पालन हो।

12 मई को, चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए चुनावों के कार्यक्रम और वोटों की गिनती 10 जून को होने को लेकर भी घोषणा की थी।

57 राज्यसभा सीटों में से ओडिशा की तीन सीटों के लिए मतदान होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News