चंडीगढ़ पहला झुग्गी-झोपड़ी मुक्त शहर होगा

भाजपा के घोषणापत्र का दावा चंडीगढ़ पहला झुग्गी-झोपड़ी मुक्त शहर होगा

IANS News
Update: 2021-12-16 15:30 GMT
चंडीगढ़ पहला झुग्गी-झोपड़ी मुक्त शहर होगा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को इसे देश का पहला झुग्गी-झोपड़ी मुक्त शहर बनाने का वादा किया। पार्टी ने वादा किया कि मौजूदा झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को पक्का घर दिया जाएगा और नई झुग्गी-झोपड़ियों के निर्माण पर रोक लगाई जाएगी। पार्टी ने महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गो और कर्मचारियों सहित सभी के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं को भी प्राथमिकता दी।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद, पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य संजय टंडन और अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल सत्यपाल जैन ने गुरुवार को यहां संकल्पपत्र (घोषणापत्र) जारी किया। पार्टी ने वृद्ध, विधवा और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों की पेंशन बढ़ाने के अलावा संविदा कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने का भी वादा किया। सूद ने मीडिया से कहा कि युवाओं को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण के अलावा नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी।

सभी निमार्णो को नियमित कर हरियाणा की तर्ज पर गांवों में लाल डोरा की सीमा को समाप्त कर लोगों को स्वामित्व का अधिकार देने की बात करते हुए घोषणापत्र में कहा गया है कि चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड और एस्टेट ऑफिस से जुड़े सभी घरों, वाणिज्यिक व औद्योगिक भवनों को नियमित किया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि शहर की सभी व्यावसायिक, औद्योगिक और हाउसिंग सोसायटियों को रियायती दरों पर लीजहोल्ड से फ्रीहोल्ड में बदलने से संबंधित नीति पेश की जाएगी, जबकि अनर्जित लाभ नीति को समाप्त कर दिया जाएगा।

भाजपा नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि जिन गांवों को बिना कारण निगम के अंतर्गत लाया गया है, उन पर करों का बोझ नहीं डाला जाएगा। गांवों में उनकी विकास परियोजनाओं को पूरा किए बिना कोई नगरपालिका कर नहीं लगाया जाएगा। घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि पुनर्वास योजना के तहत निर्मित आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की कॉलोनियों में रहने वालों को घर का मालिकाना हक दिया जाएगा। सूद ने कहा कि मेरा चंडीगढ़-मेरा सुझाव अभियान चलाकर निवासियों से सुझाव लेने के बाद घोषणापत्र का मसौदा तैयार किया गया। उन्होंने कहा कि 79,892 सुझाव प्राप्त हुए। चंडीगढ़ के 35 वार्डो के लिए निकाय चुनाव 24 दिसंबर को होंगे और वोटों की गिनती 27 दिसंबर को होगी।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News