प्रदूषण कम करने के लिए 5 सूत्री अपील का पालन करें : गोपाल राय

नई दिल्ली प्रदूषण कम करने के लिए 5 सूत्री अपील का पालन करें : गोपाल राय

IANS News
Update: 2022-11-02 13:31 GMT
प्रदूषण कम करने के लिए 5 सूत्री अपील का पालन करें : गोपाल राय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के नागरिकों से प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए पांच सूत्री अपील का पालन करने का आग्रह किया। यहां मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए गोपाल राय ने कहा, सबसे पहले, यदि आप देखते हैं कि निर्माण कार्य चल रहा है, तो ग्रीन ऐप पर उसका चित्र भेजें। दूसरा, कार या बाइक पूलिंग का उपयोग करें। तीसरा, यदि संभव हो तो घर से काम करें। जलावन के रूप में कोयला और लकड़ी का उपयोग न करें और अंत में, आरडब्ल्यूए को सुरक्षा गार्डो को सर्दियों के दौरान हाथ सेंकने के लिए लकड़ी का उपयोग करने से बचें, हीटर का उपयोग करना चाहिए।

मंत्री ने केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ उनके पहले के विरोध प्रदर्शनों के कारण भाजपा पर पराली जलाने के लिए पंजाब में किसानों को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया। मंत्री ने भाजपा से प्रदूषण से लड़ने में सहयोग करने का आग्रह किया, क्योंकि अकेले दिल्ली सरकार आसपास के एनसीआर क्षेत्र से होने वाले प्रदूषण पर अंकुश नहीं लगा सकती।

पर्यावरण मंत्री ने दावा किया, हर कोई एक ही सवाल पूछ रहा है- दिल्ली और पंजाब में आप की सत्ता में होने के बावजूद पराली जलाने में कमी क्यों नहीं आई? सच तो यह है कि केंद्र के सहयोग से इनकार करने के कारण पराली जलाना कम नहीं हुआ है।

राय ने कहा, भाजपा किसानों पर उनके विरोध के कारण पराली जलाने का आरोप लगा रही है। अब वे चाहते हैं कि उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए। उन्हें किसानों को गाली देना बंद करना चाहिए, उनसे बदला लेना बंद करना चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News