कोविड के खिलाफ लड़ाई में लैंगिक वेतन अंतर को पाटने का अवसर

कोरोनावायरस कोविड के खिलाफ लड़ाई में लैंगिक वेतन अंतर को पाटने का अवसर

IANS News
Update: 2021-09-18 10:30 GMT
कोविड के खिलाफ लड़ाई में लैंगिक वेतन अंतर को पाटने का अवसर
हाईलाइट
  • कोविड के खिलाफ लड़ाई में लैंगिक वेतन अंतर को पाटने का अवसर

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई एक नया सामाजिक अनुबंध लिखने के लिए एक पीढ़ीगत अवसर प्रदान करती है जो समान वेतन के अधिकार सहित महिलाओं के मानवाधिकारों को बरकरार रखती है।उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस 18 सितंबर को एक संदेश में कहा, यह न्याय का मामला है और हम सभी के लिए जिम्मेदारी है। गुटेरेस ने कहा, कोविड -19 ने घोर अन्याय पर से पर्दा हटा दिया। बच्चों की परवरिश के काम के लिए मुआवजे की कमी और ऐसे लोगों की देखभाल करना जो खुद की देखभाल नहीं कर सकते, जो कि बड़े पैमाने पर महिलाओं द्वारा किया जाता है।

उन्होंने कहा, औपचारिक अर्थव्यवस्था से बाहर और घर में देखभाल के काम को आगे बढ़ाकर, महामारी ने लिंग वेतन अंतर को बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि कई महिलाएं बच्चों की परवरिश करते हुए, ऑनलाइन स्कूल से निपटने के दौरान और बीमार या कमजोर परिवार के सदस्यों की देखभाल के लिए बिना भौतिक मुआवजे के भुगतान की गई नौकरियों को रोकने के लिए संघर्ष कर रही हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के अनुसार, केयर इकोनॉमी में निवेश करने से महिलाओं को भुगतान किए गए कार्यबल में भाग लेने के लिए मुक्त करते हुए नई, स्थायी नौकरियां पैदा करके वेतन अंतर को पाटने में मदद मिलती है।

उन्होंने कहा, वहीं, इस वायरस से जूझ रहे ज्यादातर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि वे अक्सर पुरुषों की तुलना में कम कमाते हैं, निर्णय लेने की शक्ति की कमी होती है, और हिंसा और उत्पीड़न के अधिक जोखिम का सामना करते हैं। समान वेतन कानूनों के बावजूद, महिलाएं समान मूल्य के काम के लिए पुरुषों द्वारा अर्जित सभी डॉलर के लिए औसतन केवल 80 सेंट कमाती हैं। उन्होंने कहा कि (कलर) महिलाओं और बच्चों के लिए यह आंकड़ा और भी कम है। अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस पर, आइए लैंगिक वेतन अंतर में योगदान करने वाले भेदभाव और हानिकारक लिंग रूढ़ियों को दूर करने का संकल्प लें।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News