अफगानिस्तान से अल-कायदा की मिली धमकियों से चिंतित रूस व मध्य एशियाई रक्षा मंत्री मॉस्को में उलझे

अफगानिस्तान अफगानिस्तान से अल-कायदा की मिली धमकियों से चिंतित रूस व मध्य एशियाई रक्षा मंत्री मॉस्को में उलझे

IANS News
Update: 2022-06-25 11:30 GMT
अफगानिस्तान से अल-कायदा की मिली धमकियों से चिंतित रूस व मध्य एशियाई रक्षा मंत्री मॉस्को में उलझे
हाईलाइट
  • धार्मिक कट्टरपंथ की विचारधारा पर गहरी चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  रूस के नेतृत्व में मध्य एशियाई देशों ने अफगानिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों की बढ़ती गतिविधियों के कारण क्षेत्र में तेजी से फैल रहे धार्मिक कट्टरपंथ की विचारधारा पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

अपनी तरह की पहली बैठक में रूस और मध्य एशियाई देशों के रक्षा मंत्री शुक्रवार को मास्को में अपने समन्वय को मजबूत करने और इन संरचनाओं का मुकाबला करने के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं।

बैठक में रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के उनके समकक्षों - रुस्लान झाकसिलीकोव, बक्टीबेक बेकबोलोतोव, शेरली मिर्ज़ो और बखोदिर कुर्बानोव ने भाग लिया।

रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह पहली बार है कि इस प्रारूप में क्षेत्र के देशों के सैन्य विभागों के प्रमुखों की बैठक हुई है।

उन्होंने गुरुवार को नए कजाख रक्षा मंत्री रुस्लान झाक्साइलकोव के साथ बातचीत की थी। शोइगु ने कहा था कि हर कोई अफगानिस्तान को थोड़ा भूलने लगा है, लेकिन कुछ भी बदला नहीं है।

रूसी सेना के जनरल ने टिप्पणी की, स्थिति काफी तनावपूर्ण और गंभीर बनी हुई है। हमारे अमेरिकी सहयोगियों ने जो कुछ भी छोड़ा है वह लगातार घट रहा है। हमने जिन जोखिमों के बारे में बात की है, वे बढ़ रहे हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का प्रकटीकरण भी है .. अमेरिकियों द्वारा भारी मात्रा में हथियार भी छोड़े गए, जो अच्छे हाथों में नहीं गए।

पिछले महीने दुशांबे में अफगानिस्तान की स्थिति पर क्षेत्रीय सुरक्षा प्रमुखों की बैठक के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने इस्लामिक जिहादियों के हाथों में परिष्कृत अमेरिकी हथियार और गोला-बारूद जाने पर चिंता प्रकट की थी।

आज, शोइगू ने रक्षा मंत्रियों की सभा को बताया कि अफगानिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय आतंकवादी संगठनों, मुख्य रूप से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट और अल-कायदा के सक्रिय होने से मध्य एशिया में सैन्य खतरा बढ़ रहा है।

शोइगु ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों के नेता अफगान क्षेत्र को पड़ोसी देशों में घुसपैठ करने के लिए एक आधार के रूप में मानते हैं और आतंकवादियों को गर्म स्थानों से स्थानांतरित करके, अन्य चीजों के अलावा, भूमिगत जिहादी का एक व्यापक नेटवर्क बनाने के लिए एक आधार के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा कि धार्मिक कट्टरवाद के अलावा, मादक पदार्थो की तस्करी और सीमा पार अपराध भी बढ़ रहे हैं, जो मध्य एशिया और रूस के राज्यों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच समन्वय को मजबूत करने की मांग करता है।

इससे पहले दिन में, शोइगु ने सीआईएस देशों के रक्षा मंत्रियों की परिषद के साथ यूक्रेन में रूसी विशेष सैन्य अभियान के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए इसी तरह की बैठक की थी।

कजाकिस्तान रक्षा मंत्रालय ने बाद में एक बयान में कहा, बैठक में दुनिया में सैन्य-राजनीतिक स्थिति, स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल की सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरों के बारे में जानकारी सुनी गई।

2021 में राष्ट्रमंडल के सशस्त्र बलों में विमानन सुरक्षा की स्थिति और इंजीनियरिंग सैनिकों के लिए विशेषज्ञों के प्रशिक्षण पर भी विचार किया गया।

इस बीच, सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) ताजिकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर सामूहिक रैपिड डिप्लॉयमेंट फोर्स मध्य एशियाई क्षेत्र (सीएसबीआर सीएआर) की इकाइयों के साथ एक प्रमुख संयुक्त अभ्यास फ्रंटियर-2022 की योजना बना रहा है।

कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान के रक्षा विभागों के प्रतिनिधियों और मेजर जनरल विक्टर लिसोव्स्की की अध्यक्षता में सीएसटीओ संयुक्त कर्मचारियों के अधिकारियों के एक समूह ने संरचना को अंतिम रूप देने के लिए दुशांबे (21-23 जून) में तीन दिवसीय बैठक की।

अफगानिस्तान से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ताजिकिस्तान में व्यायाम क्षेत्र खारबमैदोन प्रशिक्षण मैदान की भी टोह ली गई।

सामूहिक बलों को मध्य एशियाई सामूहिक सुरक्षा क्षेत्र के सीएसटीओ सदस्य राज्यों की सैन्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के कार्यो को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें बाहरी सैन्य आक्रमण को रोकने और संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करना शामिल है।

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News