भारतीय क्रिकेट टीम का नया कोच जल्द

भारतीय क्रिकेट टीम का नया कोच जल्द

Bhaskar Hindi
Update: 2017-06-21 14:19 GMT
भारतीय क्रिकेट टीम का नया कोच जल्द

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. अनिल कुंबले द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा देने के बाद नए कोच के लिए बीसीसीआई ने अपनी खोज तेज कर दी है. मौजूदा समीकरणों को देखते हुए लग रहा है कि अगले माह तक यह पद भरा जा सकता है. हालांकि बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी राजीव शुक्ला ने मीडिया से कहा है कि टीम को अगले साल होने वाले श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा. 

राजीव शुक्ला ने बुधवार को कहा कि बोर्ड अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच मतभेदों को सुलझाने में नाकाम रहा. नया कोच भारत के अगले साल के श्रीलंका दौरे से पहले नियुक्त हो जाएगा. यह भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ कोच होगा. बीसीसीआई कुंबले को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है.

शुक्ला ने कहा कि बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव और सीईओ ने कुंबले और कोहली के साथ यह मसला सुलझाने के लिए विस्तार से चर्चा की. बोर्ड ने सीओए के चेयरमैन विनोद राय से भी राय-मशविरा किया.

विराट कोहली और कुंबले के बीच विवाद के बारे में राजीव शुक्ला ने कहा ये सब अटकलें हैं. मसला सुलझाने के लिए प्रयास हुए, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला और कुंबले ने हटने का फैसला किया. बता दें कि कुंबले ने अपने बयान में कहा कि कोहली को उनकी कोचिंग शैली पर कुछ आपत्तियां थी और उनकी भागीदारी अस्थिर हो गई थी.

कुंबले का ट्वीट

गौरतलब हो कि कुबंले ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा था, 'मुझे बताया गया कि कप्तान को मेरी कार्यशैली को लेकर परेशानी है. यह जानकर मैं हैरान रह गया क्योंकि कप्तान और कोच की सीमाएं मुझे अच्छी तरह से पता हैं. हालांकि बीसीसीआई ने मेरे और कप्तान के बीच सुलह कराने की कोशिश की. लेकिन यह स्पष्ट था कि यह साझेदारी आगे नहीं चलने वाली थी. ऐसे में मैंने इस्तीफा देना ही बेहतर समझा.'

कोच के लिए मजबूत दावेदार
कुंबले के इस्तीफे के बाद टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आवेदकों के बीच सबसे आगे माने जा रहे हैं. खबर है कि सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के कहने पर ही सहवाग ने इसके लिए आवेदन किया था. हालांकि उनके पास कोचिंग का अनुभव नहीं है, लेकिन कुंबले को भी कुछ ऐसे ही चुना गया था.

ये चार दिग्गज हैं दावेदार

सहवाग के बाद नंबर दो पर ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी हैं, जो कई साल से इसके लिए आवेदन कर रहे हैं, लेकिन हर बार वह पीछे रह जाते हैं.

तीसरे नंबर पर रिचर्ड पायबस का नाम है, जिनके पास कोचिंग का लंबा अनुभव है. उन्होंने हर तरह की टीमों को कोचिंग दी है. उनकी कोचिंग में पाकिस्तान टीम 1999 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी.

चौथे नंबर पर लालचंद राजपूत हैं. ये उस समय चर्चा में आए थे, जब टीम इंडिया ने उनके मैनेजर रहते एमएस धोनी के नेतृत्व में साल 2007 का पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीता था. राजपूत इंडिया अंडर-19 और इंडिया-ए को भी कोचिंग दे चुके हैं.

Similar News