comScore

'मैं हैरान हूं कि कोहली को मेरी स्टाइल पसंद नहीं थी' 

July 27th, 2017 15:27 IST
'मैं हैरान हूं कि कोहली को मेरी स्टाइल पसंद नहीं थी' 

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. भारत के महान लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद रात को किए एक ट्वीट में लिखा है कि कोहली को मेरी स्टाइल पसंद नहीं थी और मैं यह जानकर हैरान हूं. कप्तान कोहली और कोच के मतभेदों के खुलकर सामने आने के बाद वैसे भी पहला कार्यकाल समाप्त होने के बाद कुंबले का पद पर टिके रहना संभव नहीं था.

उन्होंने देर रात ट्वीट में अपने इस्तीफे की वजहों का खुलासा करते हुए लिखा कि बीसीसीआई ने उन्हें एक दिन पहले सोमवार को बताया कि कप्तान को उनकी शैली को लेकर कुछ दिक्कतें हैं और वह नहीं चाहते कि मैं हेड कोच के तौर पर टीम के साथ आगे भी जुड़ा रहूं. कुंबले ने साथ में यह भी लिखा कि वह बीसीसीआई से यह जानकर हैरान हुए.

नाकामयाब हुईं कोशिशें : कोच और कप्तान के बीच टकराव समाप्त करने की सारी कोशिशें बेकार साबित हुई हैं. इसलिए कंुंबले ने आखिरकार इस्तीफा देना ही उचित समझा. इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्राॅफी से इतर बीसीसीआई की सीएसी (इसमें सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली शामिल हैं) ने मतभेद दूर करने के लिए दोनों के साथ बैठक भी की थी, लेकिन कोच और कप्तान के बीच बात नहीं बनीं. चैंपियंस ट्राॅफी के बाद कुंबले का एक साल का कार्यकाल भी पूरा हो रहा था, बावजूद इसके बीसीसीआई ने उन्हें अगले कोच की चयन प्रक्रिया में सीधा प्रवेश दिया था. अगर वह इच्छुक रहते तो उन्हें लगातार दूसरा कार्यकाल मिल सकता था. कुंबले और कोहली के बीच मतभेद की एक बड़ी वजह कुंबले का अनुशासन के प्रति सख्त रवैया भी माना जा रहा है.

शाम में दिया इस्तीफा, रात में बताई वजह : भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा मंगलवार शाम को ही दे दिया है. उनके बिना ही इंडीज दौरे के लिए मंगलवार को भारतीय टीम रवाना हुई. हालांकि इंडीज नहीं जाने की वजह कुंबले ने लंदन में एक आईसीसी मीटिंग में शामिल होना बताया था, लेकिन उनके इस्तीफे के बाद साफ़ हो गया कि कोच और कप्तान के बीच मनमुटाव ही असली वजह है. देर शाम तक कुंबले का ट्वीट आने के बाद बात यह और साफ़ हो गई है.  

23 जून से इंडीज सीरीज : 23 जून से शुरू हो रही इंडीज सीरीज में पांच वनडे खेले जाएंगे. साथ ही इसके बाद दौरे का एकमात्र टी-20 खेला जाएगा. बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होने के साथ ही रविवार को अनिल कुंबले का एक साल का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है. नए कोच के तौर पर सहवाग, रवि शास्त्री का नाम पहले ही चर्चा में है. कुंबले आईसीसी क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन हैं. गौरतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल से एक दिन पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के समक्ष कुंबले को लेकर खुलकर आपत्ति जताई थी. 

कमेंट करें
fpIT6