जीत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिला फायदा, टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंची

जीत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिला फायदा, टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंची

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-08 04:50 GMT
जीत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिला फायदा, टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुंची

डिजिटल डेस्क, चटगांव। पहले टेस्ट में बांग्लादेश से 20 रन से हारने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे टेस्ट में जबरदस्त वापसी करते हुए चौथे दिन ही बांग्लादेश को हरा दिया। इसके साथ ही दो टेस्ट की सीरीज को 1-1 से बराबर करने में भी कामयाब रही। ढाका में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने कंगारुओं को 20 रन से हरा दिया था। बांग्लादेश की ये जीत आस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 सालों में पहली जीत थी। गुरुवार को चटगांव टेस्ट का चौथा दिन था और इसी दिन कंगारुओं ने 86 रन के टारगेट को 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश के जीत के सपने को एक बार फिर तोड़ दिया। हालांकि सीरीज बराबर होने से ऑस्ट्रेलिया को नुकसान पहुंचा और वो टेस्ट रैंकिंग में फिसलकर 5वें नंबर पर आ गई। 

जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया को हुआ नुकसान

बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट भले ही 7 विकेट से जीत गई लेकिन उसे इस जीत का फायदा नहीं मिल सका और ऑस्ट्रेलिया टीम खिसककर 5वें नंबर पर आ गई। बांग्लादेश के साथ टेस्ट सीरीज शुरु होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम 100 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर थी और उसे इसी पोजीशन पर बने रहने के लिए बांग्लादेश को 1-0 या 2-0 से हराना था, लेकिन सीरीज के 1-1 से बराबरी हो जाने से ऑस्ट्रेलिया टीम को इसका फायदा नहीं मिला और उसके पॉइंट्स कम होकर 97 हो गए। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के बाद 5वें नंबर पर आ गई। 

नाथन लियोन ने लिए 13 विकेट

पहला टेस्ट हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में वापसी करते हुए बांग्लादेश के छक्के छुड़ा दिए। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हीरो रहे नाथन लियोन। नाथन ने इस मैच में 154 रन देकर 13 विकेट लिए। इसी के साथ लॉयन दूसरे ऐसे बॉलर बन गए हैं, जिसने एशिया में 13 विकेट लिए हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के इयॉन बाथम ने एक टेस्ट मैच में 13 विकेट लिए थे।     नाथन लियोन ने इस टेस्ट सीरीज में 22 विकेट लिए हैं। उन्होंने पहले टेस्ट में 9 विकेट लिए थे। दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में 94 रन देकर 7 विकेट झटकने वाले लियोन ने दूसरी पारी में भी अपना जलवा दिखाते हुए 60 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए। ऑस्ट्रेलिया के इस ऑफ स्पिनर के सामने बांग्लादेश के बड़े-बड़े खिलाड़ी ढेर हो गए। 

कैसा रहा मैच का हाल? 

दूसरे टेस्ट में पहली बैटिंग करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 305 रन बनाए, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 377 रन बनाए। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश पर 72 रनों की लीड पहले ही चढ़ा दी। इसके बाद सेकंड इनिंग में बांग्लादेशी टीम जब बल्लेबाजी करने आई तो नाथन लियोन के सामने उनकी एक न चली और पूरी टीम मात्र 157 रन पर ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 86 रन का टारगेट मिला। इस लो स्कोर को चेज़ करने के लिए जब ऑस्ट्रेलिया टीम उतरी तो उसे काफी मुश्किलें हुई। इस छोटे से टारगेट को चेज़ करने में भी ऑस्ट्रेलिया ने अपने 3 विकेट गंवा दिए। आखिर में ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टेस्ट 7 विकेट से जीत लिया। 

Similar News