क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया अपना इंटरनेशनल शेड्यूल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया अपना इंटरनेशनल शेड्यूल

IANS News
Update: 2020-05-28 13:30 GMT
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया अपना इंटरनेशनल शेड्यूल

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को 2020-21 ग्रीष्मकालीन सीजन के लिए अपना शेड्यूल घोषित कर दिया है। जिसमें भारत के साथ होने वाली टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज का शेड्यूल भी शामिल है। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रोबर्ट्स ने गुरुवार को हालांकि यह साफ कर दिया है कि कोरोनावायरस के कारण उपजी स्थिति तथा सरकार के नियमों को ध्यान में रखते हुए इस शेड्यूल में बदलाव भी किए जा सकते हैं।

केविन ने एक आधिकारिक बयान में कहा, वैश्विक महामारी से निपटने में आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया कोरोनावायरस से लड़ रहा है और जिस तरह से इसे हराने में आगे बढ़ रहा है, हम उससे प्रेरित हुए और इसका सकारात्मक प्रभाव यह है कि हम 2020-21 में क्रिकेट के ग्रीष्मकालीन सीजन की मेजबानी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि स्थितियां हमारे नियंत्रण में नहीं हैं और इसका मतलब है कि अंतिम शेड्यूल हो सकता है कुछ अलग हो। लेकिन हम इस ग्रीष्मकाल में ज्यादा से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट लाने की भरपूर कोशिश करेंगे। अगर इस शेड्यूल में कोई बदलाव होता है तो हम उसकी जानकारी दे देंगे।

केविन ने कहा, हम केंद्र सरकार और राज्य सराकारों, मेजबान शहरों, दौरा करने आने वाले राष्ट्रों से बात कर रहे हैं ताकि हम लगातार हमारे सामने आने वाली स्थिति को समझ सकें जो हर दिन बदल रही है। हम जनता, खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टाफ की सुरक्षा के लिए जनस्वास्थ संबंधी सलाह और सरकार के प्रोटोकॉल के मुताबिक काम करना जारी रखेंगे।

भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बचाने की शुरुआत ब्रिस्बेन से करेगा, जहां पहला टेस्ट मैच तीन से सात दिसंबर के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच ऐडिलेड में 11 से 15 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। मेलबर्न 26 से 30 दिसंबर के बीच तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा। चौथा और आखिरी टेस्ट सिडनी में होगा। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक कुल सात डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। वहीं भारत ने एक ही डे-नाइट टेस्ट मैच पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलेंगी। यह सीरीज 11 से 17 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज के बाद 12 से 17 जनवरी के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी।

केविन ने कहा, भारत के चार साल टेस्ट में नंबर-1 टीम रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने यह स्थान हासिल किया है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अंतर्राष्ट्रीय खेल में शानदार प्रतिस्पर्धी सीरीज है और इसमें कोई शक नहीं है कि यह एक और रोमांचक सीरीज होगी।

भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर इतिहास रचा था। उस सीरीज में हालांकि ऑस्ट्रेलिया के दो बड़े बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं थे जो उस समय बॉल टेम्परिंग के कारण एक साल के बैन का चलते बाहर थे। पुरुष टीम के बाद भारत की महिला टीम भी ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी और 22 से 28 जनवरी के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया सीजन की शुरुआत जिम्बाब्वे के साथ होने वाली वनडे सीरीज से करेगी जो नौ से 14 अगस्त के बीच खेली जाएगी। ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम न्यूजीलैंड के साथ तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। यह सीरीज 27 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम चार से नौ अक्टूबर के बीच वेस्टइंडीज के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। जनवरी के अंत में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। यह सीरीज 26 जनवरी से दो फरवरी के बीच खेली जाएगी।

 

Tags:    

Similar News