धोनी से लेकर विराट और अब रोहित भी नहीं दिला सके खिताब, आठ सालों में सातवीं बार मिली आईसीसी नॉक-आउट मुकाबले में हार 

नॉक-आउट मुकाबलो में फ्लॉप शो जारी धोनी से लेकर विराट और अब रोहित भी नहीं दिला सके खिताब, आठ सालों में सातवीं बार मिली आईसीसी नॉक-आउट मुकाबले में हार 

Shiv Pathak
Update: 2022-11-10 15:21 GMT
धोनी से लेकर विराट और अब रोहित भी नहीं दिला सके खिताब, आठ सालों में सातवीं बार मिली आईसीसी नॉक-आउट मुकाबले में हार 
हाईलाइट
  • इंग्लैंड से 10 विकेटों से हारकर भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम का ग्यारह सालों बाद वर्ल्ड कप और नौ सालों बाद आईसीसी टूर्नामेंट में खिताब जीतने का सपना एक फिर धरा का धरा रह गया। दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से 10 विकेटों से हारकर भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो चुकी है। हालाकि यह पहला मौका नहीं है जब भारतीय टीम किसी आईसीसी टूर्नामेंट के नॉक-आउट मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। साल 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से यह सातवां मौका हैं जब भारतीय टीम किसी आईसीसी इवेंट के नॉक-आउट मुकाबले में हारकर खिताब की रेस से बाहर हो गई।

टी-20 वर्ल्ड कप 2014 

बांग्लादेश की मेजबानी में खेले गए इस टूर्नामेंट में शुरुआत से ही भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई। लेकिन फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के सामने भारतीय टीम कमजोर साबित हुई और 6 विकेटों हारकर दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से चुक गई।    

वनडे वर्ल्ड कप 2015 

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले गए इस वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम ने बिना किसी मैच गवाएं सेमीफाइनल में जगह बनाई। लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर वर्ल्ड कप से बाहर गई। 

टी-20 वर्ल्ड कप 2016 

भारत में खेले गए इस टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में भी भारतीय टीम ने कमाल का खेल दिखाया। टीम ने ग्रुप में टॉप करते हुए सेमीफाइनल मुकाबले में जगह बनाई। लेकिन कोलकाता के मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्ट इंडीज के हाथों 7 विकेटों से हार ने भारतीय टीम के वर्ल्ड कप जीतने के सपने को चुर-चुर कर दिया। 

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 

इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए इस चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम डिफेंडिंग चैम्पियन थी। टीम ने पूरे टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैम्पियन जैसा ही प्रदर्शन करते हुए खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। लेकिन फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 180 रनों से करारी शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा जमाया। 

वनडे वर्ल्ड कप 2019 

इंग्लैंड की ही मेजबानी में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2019 में भी भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया था। टीम ने ग्रुप स्टेज में खेले 9 मुकाबलों में से 7 मुकाबले जीतकर टेबल टॉप करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।  

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021 

टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को बनाए रखने के लिए आईसीसी ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट को एक वर्ल्ड कप के फॉर्मेट में आयोजन करवाया। लगभग दो साल चले इस वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भी भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई। लेकिन फाइनल मुकाबले में एक बार फिर न्यूजीलैंड के हाथों हारकर खिताब से चुक गए। 

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में कमाल का प्रदर्शन करते हुए ग्रुप-2 में टॉप किया और नॉक-आउट राउंड के लिए क्वालिफाइ किया। लेकिन एक बार फिर भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले मे इंग्लैंड से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।  

 

Tags:    

Similar News