8 साल से भारत में वनडे में नहीं जीता है श्रीलंका, टीम इंडिया के पास NO.1 बनने का मौका

8 साल से भारत में वनडे में नहीं जीता है श्रीलंका, टीम इंडिया के पास NO.1 बनने का मौका

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-09 08:23 GMT
8 साल से भारत में वनडे में नहीं जीता है श्रीलंका, टीम इंडिया के पास NO.1 बनने का मौका

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। टेस्ट सीरीज में श्रीलंका टीम को 1-0 से मात देने के बाद टीम इंडिया अब वनडे सीरीज में भी उसे शिकस्त देने के लिए तैयार है। इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। भारत में टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका टीम पिछले 8 सालों से कोई मैच नहीं जीत पाई है। इसके अलावा इस वनडे सीरीज को जीतकर टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का मौका भी है। मैच से पहले जानते हैं, कुछ जरूरी बाते


8 साल से नहीं जीती श्रीलंका टीम

श्रीलंका टीम भारत की सरजमीं पर पिछले 8 सालों से टीम इंडिया के खिलाफ कोई भी मैच नहीं जीत पाई है। श्रीलंका ने आखिरी बार 2009 में टीम इंडिया को हराया था और उसके बाद से टीम इंडिया अपने होमग्राउंड पर श्रीलंका से कोई भी वनडे नहीं हारा है। श्रीलंका टीम जब 2009 में मैच जीती थी, तो उसमें मौजूदा टीम के तीन खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज, उपुल थरंगा और सुरंगा लकमल भी शामिल थे।

नए कैप्टन के साथ उतरेगी दोनों टीमें

इंडिया और श्रीलंका दोनों ही टीमें इस बार नए कैप्टनों के साथ मैच खेलने उतरेगी। टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा जहां कैप्टेंसी कर रहे हैं, वहीं श्रीलंका की कमान थिसारा परेरा के पास है। विराट कोहली को रेस्ट दिए जाने के कारण रोहित शर्मा को जिम्मेदारी दी गई है। ये पहली बार है, जब रोहित टीम इंडिया के लिए कप्तानी कर रहे हैं। जबकि खिसारा परेरा इससे पहले श्रीलंका की टी-20 टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं।

टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का मौका

श्रीलंका के खिलाफ इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का मौका है। टीम इंडिया इस वक्त ICC की वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है, जबकि साउथ अफ्रीका की टीम नंबर-1 पर है। इंडिया और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीम के 120 पॉइंट्स हैं, लेकिन पॉइंट्स की वजह से टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है। ऐसे में इंडिया के पास एक बार फिर से वनडे में नंबर-1 टीम बनने का मौका है। अगर टीम इंडिया श्रीलंका के तीनों मैच जीत जाती है, तो उसके पॉइंट्स बढ़कर 121 या उससे ज्यादा हो जाएंगे। जबकि टीम इंडिया अगर एक भी मैच हार जाती है, तो उसके पॉइंट्स 119 या उससे भी कम हो सकते हैं और वो दूसरे नंबर पर ही रहेगी।

कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड? 

इंडिया और श्रीलंका की टीम अब तक 17 बायलेटरल सीरीज खेल चुकी हैं। जिसमें से टीम इंडिया ने 12 और श्रीलंका ने 2 सीरीज जीती है, जबकि 3 सीरीज ड्रॉ रही हैं। वहीं अपने होमग्राउंड पर टीम इंडिया श्रीलंका के साथ 9 सीरीज खेल चुका है, जिसमें से 8 पर टीम इंडिया ने कब्जा किया है, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही थी। इसके अलावा, दोनों टीमें अब तक 155 वनडे मैच खेल चुकी हैं, जिसमें से इंडिया ने 88 और श्रीलंका ने 55 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं एक मैच टाई और 11 मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। 

Similar News