एशिया कप हॉकी : फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, चीन से होगा मुकाबला

एशिया कप हॉकी : फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, चीन से होगा मुकाबला

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-03 13:09 GMT
एशिया कप हॉकी : फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, चीन से होगा मुकाबला

डिजिटल डेस्क, काकामिगहरा। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप के सेमीफाइनल मुकाबले में जापान को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत ने मेजबान जापान को 4-2 से करारी शिकस्त दी है। एशिया कप का फाइनल मुकाबला अब 6 नवम्बर को भारतीय टीम और चीन के बीच खेला जाएगा। चीन ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है।

 

भारत की ओर से क्वार्टर फाइनल मैच में कजाखस्तान के खिलाफ हैट-ट्रिक गोल दागने वाली गुरजीत कौर ने सेमीफाइनल में भी जापान के खिलाफ अपना जलावा कायम रखा। गुरजीत ने मैच के सातवें और नौवें मिनट में दनादन दो गोल दागकर भारत को बढ़त दिलाई। इसके जापान ने मैच में वापसी की और हाफ टाइम तक स्कोर 2-3 तक पहुंच गया था। भारत की तरफ से चौथा और निर्णायक गोल लालरेमसियम ने किया जो कि इस टूर्नामेंट में उनका पहला गोल था।

 

इससे पहले भारतीय टीम ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाखस्तान को 7-1 से करारी शिकस्त दी थी। इस मैच में गुरजीत कौर ने शानदार हैट-ट्रिक लगाई थी। वहीं जापान ने मलेशिया को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई थी। भारत के सामने 2009 की हार का हिसाब चुकाने का ये शानदार मौका है।

 

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने भी ट्वीट कर के महिला हॉकी टीम को बधाई दी है।

 

गौरतलब है कि भारतीय महिला टीम ने एक ही बार एशिया कप हॉकी का खिताब अपने नाम किया है, जबकि वह तीन बार इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेल चुकी है। उसने 2004 में अपनी मेजबानी में जापान को 1-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया था। इससे पहले 1999 में भारत को फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 की हार मिली थी। साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम को चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया।

Similar News