IPL 2018: वो आक्रामक बल्लेबाज, जिसकी प्रतिभा को राजस्थान रॉयल्स ने भी माना

IPL 2018: वो आक्रामक बल्लेबाज, जिसकी प्रतिभा को राजस्थान रॉयल्स ने भी माना

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-24 10:53 GMT
IPL 2018: वो आक्रामक बल्लेबाज, जिसकी प्रतिभा को राजस्थान रॉयल्स ने भी माना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल ने फटाफट क्रिकेट में भारतीय टीम को कई टैलेंटेड खिलाड़ी दिए हैं। हर साल इस लीग के दौरान क्रिकेट प्रशंसक किसी न किसी नए स्टार से रू-ब-रू होते हैं। पिछले साल भी 2017 में हुए IPL से एक ऐसा विस्फोटक बल्लेबाज सामने आया था, जिसकी प्रतिभा को हर किसी ने माना। कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के बीच हुए एक मैच में दर्शक उस वक्त दंग रह गए जब केकेआर के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की एक युवा बल्लेबाज ने धज्जियां उड़ाकर रख दी थी। महज 52 गेंदों पर 93 रन की ये आक्रामक पारी क्रिकेट फैन्स को याद रह गई। ये जबरदस्त पारी खेलने वाले बल्लेबाज थे राहुल त्रिपाठी, जो महाराष्ट्र क्रिकेट टीम से खेलते हुए आईपीएल तक पहुंचे थे।

                                                                

10 लाख से बढ़कर 3 करोड़ 40 लाख के हुए राहुल  

राहुल त्रिपाठी ने पिछले सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की तरफ से खेलते हुए 14 मैचों में करीब 28 की औसत से 391 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी लगाए। लेकिन केकेआर के खिलाफ खेली गई उनकी पारी ने सभी का दिल जीत लिया था। एमएस धोनी, स्टीव स्मिथ और अजिंक्या रहाणे जैसी स्टार बल्लेबाजों के रहते हुए भी राहुल अपनी टीम के लिए भरोसेमंद बल्लेबाज साबित हुए।

साल 2017 में हुई आईपीएल की नीलामी के दौरान राहुल त्रिपाठी का बेस प्राइज 10 लाख रुपये था और इसी कीमत पर उन्हें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने खरीद लिया। लेकिन IPL 2018 के लिए हुई नीलामी के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने राहुल के टैलेंट को याद रखते हुए 3 करोड़ 40 लाख रुपये की बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। 

                                                                 

धोनी की तरह राहुल का भी है रांची से कनेक्शन 

महाराष्ट्र के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले राहुल त्रिपाठी का जन्म रांची में हुआ था। इस तरह वो भी भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार धोनी के शहर रांची से ताल्लुक रखते हैं। दरअसल राहुल के पिता भारतीय सेना में हैं और इसीलिए उनका बार-बार ट्रांसफर होता रहा। अपने पिता की नौकरी की वजह से राहुल को भी अलग-अलग शहरों में रहना पड़ा। आखिरकार जब उनका परिवार महाराष्ट्र के पुणे में पहुंचा तो फिर उन्होंने इसी शहर को अपना घर बना लिया। क्रिकेट के लिए राहुल की मोहब्बत से सभी वाकिफ थे लेकिन क्रिकेट को प्रोफेशन बनाने का फैसला उन्होंने पुणे आकर ही किया।

राहुल की प्रतिभा जल्द ही सभी की नजर में आई और वो पुणे के सबसे पुराने क्रिकेट क्लब डेक्कन जिमखाना की तरफ से खेलने लगे। दिनों दिन उनके खेल के चर्चे बढ़ते गए और आखिर में उन्हें महाराष्ट्र की टीम में शामिल कर लिया गया।          

                                                                 

युवराज सिंह की तरह राहुल भी हैं सिक्सर किंग

क्रिकेट में जब भी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का जिक्र आता है तो सबसे पहले भारतीय क्रिकेट के रॉकस्टार माने जाने वाले युवराज सिंह का नाम आता है। युवराज ने ये कारनामा इंटरनेशनल टी20 में किया था लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि राहुल त्रिपाठी भी अपने करियर में एक नहीं बल्कि दो बार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कमाल कर चुके हैं। ये बात अलग है कि राहुल ने ये कमाल एक लोकल टूर्नामेंट में किया था। वैसे फॉर्मेट या प्लेफॉर्म चाहे कोई भी हो, 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाना वो भी एक नहीं दो बार, कोई मामूली बात नहीं है। हो सकता है IPL 2018 में राहुल त्रिपाठी कोई ऐसा ही रिकॉर्ड अपने नाम कर जाए।             

Tags:    

Similar News