टेनिस: सानिया मिर्जा फेड कप हर्ट अवॉर्ड के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

टेनिस: सानिया मिर्जा फेड कप हर्ट अवॉर्ड के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

Bhaskar Hindi
Update: 2020-05-01 05:05 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को गुरुवार को फेड कप हर्ट अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया। वह इस अवार्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला खिलड़ी हैं। सानिया को एशिया/ओसनिया जोन के लिए नामांकित किया है। उनके साथ इंडोनेशिया की प्रिस्का माडेलिन नुग्रोहो को भी नामांकित किया गया है। फेड कप ने एक बयान में कहा, 6 खिलाड़ी 3 क्षेत्रीय ग्रुप-1 फेड कप हर्ट अवॉर्ड के लिए नामांकित किए गए हैं। ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है।

अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन वोटिंग 1 से 8 मई तक होगी 
बयान के मुताबिक, जो खिलाड़ी नामांकित किए गए हैं उनमें इस्टोनिया की एनेट कोंटावेइट और लक्जमबर्ग की एलीनोरा मालीनारा को यूरोप/अफ्रीका जोन से, मेक्सिको की फर्नाडा कोंट्रेरास गोमेज और पैराग्वे की वेरोनिका सेपेडे रोयग को अमेरिकी जोन से, भारत की सानिया मिर्जा और इंडोनेशिया की प्रिस्का मेडालिन को एशिया/ओसनिया ग्रुप से शामिल हैं। अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन वोटिंग 1 मई से चालू होगी और 8 मई को खत्म होगी।

यह खबर भी पढ़ें - बॉल को लार से चमकाने पर बोले डेविड वॉर्नर- इससे ज्यादा खतरनाक तो चेंजिंग रूम और अन्य चीजें शेयर करना है

सानिया ने जनवरी में विमेंस डबल्स का खिताब जीता
सानिया ने अंकिता रैना से साथ मिलकर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को फेड कप टूर्नामेंट के प्लेऑफ में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। 2016 के बाद सानिया पहली बार इस साल के लिए फेड कप टीम में शामिल हुई थीं। उन्होंने इंडोनेशिया के खिलाफ भारत को फाइनल ग्रुप-1 का निर्णायक युगल मैच जिताया था। अक्टूबर-2018 में बच्चों को जन्म देने के बाद सानिया ने इसी साल जनवरी में कोर्ट पर वापसी की थी। उन्होंने कजाकिस्तान की नादिया किचेनोक के साथ मिलकर होबार्ट इंटरनेशल का विमेंस डबल्स का खिताब जीता था। यह सानिया का 42वां डब्ल्यूटीए डबल्स खिताब था। 

यह खबर भी पढ़ें - ऋषि कपूर के निधन पर खेल जगत दे रहा श्रद्धंजलि, सचिन ने कहा- मैं उनकी फिल्में देखते हुए बड़ा हुआ हूं

भारतीय टीम की सफलता में योगदान देकर गर्व महसूस होता है
सानिया ने कहा, 2003 के बाद वापस भारत का पहली बार प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मेरा 18 सालों का लंबा करियर है और मैं भारतीय टेनिस टीम की सफलता में योगदान देकर गर्व महसूस करती हूं। फेड कप एशिया/ओसनिया टूर्नामेंट के नतीजे मेरे करियर की बड़ी उपलब्धियों में से एक हैं। यह ऐसा पल है, जिसके लिए हर एथलीट खेलता है और मैं फेड कप हर्ट अवॉर्ड चयन पैनल का मुझे नामित करने के लिए आभार व्यक्त करती हूं।

यह खबर भी पढ़ें - रोहित शर्मा के 33वें जन्मदिन पर BCCI और ICC ने स्पेशल वीडियो क्लिप शेयर कर दी बधाई

सानिया के नाम हैं छह ग्रैंड स्लैम खिताब
भारतीय टेनिस स्टार सानिया डबल्स में पूर्व विश्व नंबर-1 हैं और उनके नाम 6 ग्रैंड स्लैम खिताब (3 डबल्स + 3 मिक्स्ड डबल्स) हैं। वह 2013 में सबसे सफल भारतीय विमेंस टेनिस खिलाड़ी रहते हुए सिंगल्स मुकाबले से रिटायर हुई थीं। 

Tags:    

Similar News