US Open 2020: सुमित ने जीता मेंस सिंगल्स का पहला मैच, बीते 7 साल में दूसरे दौर में पहुंचने वाले पहले भारतीय

US Open 2020: सुमित ने जीता मेंस सिंगल्स का पहला मैच, बीते 7 साल में दूसरे दौर में पहुंचने वाले पहले भारतीय

Bhaskar Hindi
Update: 2020-09-01 21:11 GMT
US Open 2020: सुमित ने जीता मेंस सिंगल्स का पहला मैच, बीते 7 साल में दूसरे दौर में पहुंचने वाले पहले भारतीय
हाईलाइट
  • 5 साल पहले भारत को मिक्स्ड डबल्स में मिला था खिताब
  • नागल-क्लान के बीच 1 घंटा 27 मिनट तक मैच चला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बीच बगैर दर्शकों के खेले जा रहे टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में भारत की शानदार शुरुआत हुई। इसमें भारत के युवा पुरुष एकल खिलाड़ी सुमित नागल ने मंगलवार को शानदार जीत दर्ज करते हुए अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के दूसरे दौर में जगह बनाई। सुमित नागल ने यूएस ओपन के पहले दौर में अमेरिका के ब्रैडली क्लैन को 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी। इसके साथ ही सुमित यूएस ओपन में बीते 7 साल में मेन्स सिंगल्स का पहला मैच जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।अब सुमित नागल का अगला मुकाबला अगला मुकाबला ऑस्ट्रिया के वर्ल्ड नंबर-3 डोमिनिक थिएम के साथ होगा।

 

उन्होंने शुरुआती दोनों सेट अपने नाम किए लेकिन तीसरे सेट में ब्रैडली ने 6-3 से वापसी की। इसके बाद चौथे सेट में सुमित ने कोई गलती नहीं की और 6-1 से सेट जीतकर अगले दौर में जगह बनाई। डिफेंडिंग चैम्पियन राफेल नडाल और सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर समेत कई दिग्गजों ने कोरोना के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। इस कारण नागल को यूएस ओपन में सीधी एंट्री मिली है।  

नागल के पास शानदार मौका
सुमित नागल ने पिछली बार क्वालिफाई करके यूएस ओपन तक का सफर तय किया था। तब उनका पहला ही मुकाबला फेडरर से हुआ और वे हारकर बाहर हो गए थे। इस बार कई बड़े दिग्गजों की गैरमौजूदगी में उनके पास अच्छा मौका है। हालांकि, इस बार सर्बिया वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच, डेनिल मेदवेदेव, ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और ग्रीस के स्टिफनोस सितसिपास के बीच कड़ी टक्कर होगी।

नागल-क्लान के बीच 1 घंटा 27 मिनट तक मैच चला
वर्ल्ड नंबर-124 नागल ने यूएस ओपन के अलावा अब तक कोई ग्रैंड स्लैम नहीं खेला है। वर्ल्ड नंबर-129 ब्रेडली 7वीं बार यह टूर्नामेंट खेल रहे थे। वे चारों ग्रैंड स्लैम खेल चुके हैं, लेकिन कहीं भी दूसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ सके। इस बार भी नागल ने उनकी गाड़ी पहले राउंड में ही रोक दी। नागल ने 1 घंटा 27 मिनट तक चले मुकाबले में आसानी से शिकस्त दी।

5 साल पहले भारत को मिक्स्ड डबल्स में मिला था खिताब
टूर्नामेंट में 5 साल से कोई इंडियन चैम्पियन नहीं बन सका है। भारत के लिए पिछली बार 2015 में लिएंडर पेस ने मिक्स्ड डबल्स में खिताब जीता था। भारत के लिए पहली बार महेश भूपति ने 1999 में मिक्स्ड डबल्स में जापान की आई सुगियामा के साथ यूएस ओपन खिताब जीता था। इसके बाद लिएंडर पेस 2006 में मेन्स डबल्स स्पर्धा में चेक गणराज्य के मार्टिन डैम के साथ खेलते हुए चैम्पियन बने थे। भारत के लिए तीसरी चैम्पियन सानिया मिर्जा थीं। उन्होंने 2014 में मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा में ब्राजील के ब्रूनो सोआरेस के साथ फाइनल जीता था। 140 साल के इतिहास में अब तक तीन भारतीय महेश भूपति, लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा ने कुल 10 यूएस ओपन खिताब जीते हैं।

Tags:    

Similar News