चला विराट का बल्ला, तोड़ा क्रिकेट के भगवान का रिकाॅर्ड

चला विराट का बल्ला, तोड़ा क्रिकेट के भगवान का रिकाॅर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-07 07:53 GMT
चला विराट का बल्ला, तोड़ा क्रिकेट के भगवान का रिकाॅर्ड

डिजिटल डेस्क,जमैका. विराट कोहली को बहुत से लोग इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानते हैं। इस दावे का समर्थन काफी हद तक आंकड़े भी करते हैं। गुरुवार को वेस्टइंडीज और इंडिया के बीच हुए आखिरी वनडे मैच में कोहली ने शतकीय पारी जड़ते हुए न केवल अपने देश को जीत दिलाई बल्कि भारत के सर्व श्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक बनाने के मामले में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ये कोहली का करियर का 28वां शतक था।

भारत ये सीरीज 3-1 से जीत गया है। सचिन ने 232 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था जबकि कोहली ने 102 पारियों में ही उन्हें पीछे छोड़ दिया। कोहली को मैन ऑफ मैच चुना गया। अजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ द सीरीज। रहाणे ने इस सीरीज में कुल 336 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का ये 18वां शतक था। इससे पहले किसी भी टीम के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (17) के नाम था। सचिन के बाद हैं श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 शतक बनाए हैं। वहीं वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 11 शतक बनाए हैं। खास बात ये है कि इन रिकॉर्डधारियों में कोहली सबसे युवा हैं। सचिन और दिलशान संन्यास ले चुक हैं। ऐसे में कोहली के पास अपने रिकॉर्ड बेहतर बनाने का मौका है। और उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए दूसरे युवा क्रिकेटरों को लम्बे समय तक मेहनत करनी होगी।

Similar News