विश्व कप फाइनल 2019 : सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक

विश्व कप फाइनल 2019 : सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक

IANS News
Update: 2020-07-14 10:30 GMT
विश्व कप फाइनल 2019 : सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक
हाईलाइट
  • विश्व कप फाइनल 2019 : सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक

डिजिटल डेस्क, लंदन। आलराउंडर बेन स्टोक्स ने आज ही के दिन 14 जुलाई 2019 को इंग्लैंड को पहला विश्व कप जिताने में अहम योगदान दिया था। इंग्लैंड ने पिछले साल आज ही के दिन न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती नियम के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था। इंग्लैंड की विश्व कप जीत से संबंधित एक नई किताब में इस बात का खुलासा किया गया है कि स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए सिगरेट ब्रेक लिया था।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब मोर्गन मेन : द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वल्र्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी में इस बात का खुलासा किया गया है। निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गई किताब के कुछ अंश को स्टफ डॉट को डॉट एनजेड में प्रकाशित हुए हैं।

किताब के अनुसार, सुपर ओवर से पहले करीब 27000 हजार दर्शकों की मौजूदगी में स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांतवांस जगह को ढूंढना मुश्किल था। रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लार्डस मैदान पर खेल चुके थे और वह यहां की जगह को अच्छी तरह से जानते थे। जब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले।

किताब में आगे कहा गया है, वह धूल और पसीने से भरे हुए थे। उन्होंने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक क्रीज पर बल्लेबाजी की थी। स्टोक्स ने क्या किया। वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए और शॉवर लेने के लिए चले गए। वहां उन्होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से रहकर वहां बिताए।

स्टोक्स इसके बाद मैदान पर लौटे और उन्होंने सुपर में आठ रन बनाए। फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर जाकर छूटा था। विश्व कप इतिहास के अब तक के पहले सुपर ओवर में दोनों ही टीमें 15-15 रन ही बना पाई। लेकिन इंग्लैंड ने मैच में कुल 26 बाउंड्री लगाई जबकि न्यूजीलैंड की ओर से 17 बाउंड्री ही लग पाई और इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता घोषित किया गया। स्टोक्स ने इस मैच में 98 गेंदों पर 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

 

Tags:    

Similar News