सिद्धारमैया ने बैंकों के विनिवेश की आलोचना की

कर्नाटक सिद्धारमैया ने बैंकों के विनिवेश की आलोचना की

IANS News
Update: 2022-02-24 16:00 GMT
सिद्धारमैया ने बैंकों के विनिवेश की आलोचना की

 डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को विनिवेश कार्यक्रम के तहत बेचने के प्रस्ताव पर कड़ी आपत्ति जताई।

उन्होंने कहा, बैंकों के विनिवेश की हड़बड़ी चिंताजनक है और यह एक निराधार आर्थिक ²ष्टिकोण से समर्थित है। बैंकों के विनिवेश के माध्यम से, भाजपा सरकार आम आदमी की दिनदहाड़े लूट को अंजाम दे रही है।

उन्होंने कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा विनिवेश कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बेचने की हालिया घोषणा ने देश भर में अर्थशास्त्रियों, राजनीतिक नेताओं और आम आदमी के बीच भी चिंता बढ़ा दी हैं।

निर्णय में संपूर्ण शोध, बैंकिंग पेशेवरों, विशेषज्ञों और बैंक कर्मचारियों के बीच आम सहमति और परिणाम के विश्लेषण का अभाव है। निर्णय विनिवेश की संरचनात्मक आवश्यकता के बजाय पिछले 8 वर्षों से राजस्व बढ़ाने में सरकार की विफलता से अधिक उपजा है।

उन्होंने आगे बताया कि, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एक समृद्ध, प्रेरक और प्रगतिशील इतिहास है - जो प्रत्येक व्यक्ति और उद्यम के विकास में योगदान देता है। बैंक लोगों और अर्थव्यवस्था के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं।

इसने आम आदमी को आर्थिक स्वतंत्रता दी। उन्होंने कहा कि यह 1969 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा बैंकों के राष्ट्रीयकरण के कारण ही संभव हुआ था।

उन्होंने कहा, ऋण तक इस पहुंच ने व्यवसायों के विकास को सक्षम बनाया, बैंकों को किसानों के दरवाजे तक ले गए और देश की वित्तीय ताकत में सुधार किया। बैंकिंग प्रणाली ने बचत में सुधार किया, कम ब्याज पूंजी और ऋण की आसान पहुंच सुनिश्चित की। 1992 तक सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक शाखाओं की संख्या बढ़कर 65,000 से अधिक हो गई।

आरबीआई ने एक बार कहा था कि स्वतंत्रता के बाद से किसी भी सरकार द्वारा राष्ट्रीयकरण सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक निर्णय है और यहां तक कि 1991 के सुधार भी सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक परिणामों की तुलना में नहीं हैं।

विनिवेश निश्चित रूप से निजीकरण के समान नहीं है। निजीकरण में, सरकार निजी खिलाड़ियों को अतिरिक्त निवेश और बेहतर परिणामों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा की अनुमति दे रही है, लेकिन विनिवेश के साथ, यह सार्वजनिक स्वामित्व वाली संपत्ति को निगमों को बेच रही है जिससे व्यापक सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक असमानताओं का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।

(आईएएनएस)

Tags: