तेजभान सेन का व्यवसाय पुनः प्रारंभ होने पर प्रतिदिन हो रही 1000 रूपये की आय "खुशियों की दास्तां"!

"खुशियों की दास्तां"! तेजभान सेन का व्यवसाय पुनः प्रारंभ होने पर प्रतिदिन हो रही 1000 रूपये की आय "खुशियों की दास्तां"!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-08-21 08:26 GMT
तेजभान सेन का व्यवसाय पुनः प्रारंभ होने पर प्रतिदिन हो रही 1000 रूपये की आय "खुशियों की दास्तां"!

डिजिटल डेस्क | उमरिया विश्व व्यापी कोरोना संक्रमण की बीमारी से बचाने के लिए लगाए गए लाक डाउन का असर व्यवसायियों पर पड़ा। कोविड 19 महामारी के दौरान लाक डाउन के कारण उन्हें आर्थिक रूप से सामना करना पड़ा एवं उनका व्यवसाय प्रभावित हुआ तथा पैसे के अभाव में उनका व्यवसाय सुचारू ढंग से चल नही पाया। ऐसे पथ पथ विक्रेताओ की आर्थिक सहायता को सुधार करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ग्रामीण पथ विक्रेता योजना का शुभारंभ किया जिसका उद्देश्य जिसमे व्यापारियो एवं पथ विक्रेताओ की आर्थिक रूप से सहायता कर उनका व्यवसाय लाकडाउन होने के कारण बंद हो गया था उसे पुनः प्रारंभ कराया जा सके। योजना मे सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से हितग्राहियो को 10 हजार रूपये बिना ब्याज के ऋण प्रदाय कराया गया।

तेजभान सेन ने बताया कि मेरी दुकान ग्राम मानपुर में लगभग 12 सालो से संचालित है। अपनी आजीविका एवं परिवार का पालन पोषण करने हेतु मानपुर में सैलून की दुकान संचालित कर रहा था। परन्तु शासन के निर्देशानुसार कोविड 19 महामारी के दौरान लॉकडाउन हो जाने के कारण 03 महीने तक दुकान बंद करनी पड़ी। लॉकडाउन के दौरान परिवार का भरण-पोषण करना कठिन हो गया था तथा 03 महीने मुझे एवं मेरे परिवार को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ा जब शासन से अनुमति मिलने के उपरांत जब दुकान खोलने के प्रावधान हुए तो मैं पुनः अपन दुकान चालू करना चाहता था परन्तु मेरे पास पूंजी ना होने के कारण मैं गतिविधि प्रारंभ करने में असमर्थ रहा।

तभी ग्राम मानपुर से जनपद पंचायत मानपुर अंतर्गत म.प्र.डे. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के ग्राम नोडल विनय तिवारी जी के द्वारा ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के बारे में मुझे ये बताया गया कि माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा ग्रामीण पथ विक्रेता योजना अंतर्गत पथ विक्रेताओं को 10,000 रूपये का ऋण बिना किसी ब्याज के बैंक के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। जिससे सभी पथ विक्रेताओं को अपनी आजीविका गतिविधि को पुनः प्रारंभ करने के लिए से सहायता मिल सके। योजना के बारे में जानकारी प्राप्त होने के बाद ग्राम पंचायत मानपुर में मेरा निःशुल्क पंजीयन किया गया। पंजीयन के उपरांत ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों द्वारा मुझझे संपर्क किया गया एवं बैंक में बुलाया गया। बैंक में शाखा प्रबंधक द्वारा केवाईसी निरिक्षण करने उपरांत पंजीयन कराने के 15 दिवस के अंदर में राशि का हस्तातरंण कर दिया गया। इस योजना का लाभ पाते ही मैने सैलून की दुकान मैने पुनः प्रारंभ कर दी है जिससे मेरी आजीविका पहले जैसे चलने लगी। योजना से लाभांवित होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, म.प्र.डे. राज्य ग्रामीण मिशन मानपुर एवं ग्राम पंचायत मानपुर का धन्यवाद ज्ञापित किया है। तेजभान सेन प्रतिदिन 1000 रूपये तक की आय अर्जित कर रहे है। प्रस्तुतकर्ता गजेंद्र द्विवेदी

Tags:    

Similar News