रिपोर्ट: गैस से चलने वाली कारों की तुलना में ईवी में रखरखाव संबंधी समस्याएँ 79 प्रतिशत अधिक

गैस से चलने वाली कारों की तुलना में ईवी में रखरखाव संबंधी समस्याएँ 79 प्रतिशत अधिक
इलेक्ट्रिक वाहनों में गैस या डीजल वाहनों की तुलना में 79 प्रतिशत अधिक रख-रखाव

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में गैस या डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में 79 प्रतिशत अधिक रखरखाव संबंधी समस्याएं होती हैं, जबकि प्लग-इन हाइब्रिड ईवी में 146 प्रतिशत अधिक समस्याएं होती हैं। गैर-लाभकारी सदस्य संगठन कंज्यूमर रिपोर्ट्स के अनुसार, आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) यानी गैस और डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में हाइब्रिड में 26 प्रतिशत कम समस्याएं होती हैं। शोधकर्ताओं ने 2000 से 2023 मॉडल वर्षों तक 330,000 से अधिक वाहनों पर डेटा एकत्र किया, जिनमें से कुछ शुरुआती 2024 मॉडल वर्षों में पेश किए गए थे।

उन्होंने चरमराने वाले ब्रेक और टूटे हुए इंटीरियर ट्रिम से लेकर संभावित रूप से महंगे आउट-ऑफ-वारंटी इंजन, ट्रांसमिशन, ईवी बैटरी और ईवी चार्जिंग समस्याओं जैसे प्रमुख समस्याओं तक 20 परेशानी वाले क्षेत्रों का अध्ययन किया। डेटा को प्रकाशन के अपने ट्रैक परीक्षण, मालिक संतुष्टि सर्वेक्षण निष्कर्षों और सुरक्षा जानकारी के साथ मिला दिया गया था।

इसके बाद प्रत्येक ब्रांड को एक संख्यात्मक स्कोर (100 में से) प्रदान करने के लिए इसका औसत निकाला गया। संभावित समस्या क्षेत्रों की संख्या वाहन के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है: रिपोर्ट में उल्लेखित है कि आईसीई वाहनों में 17, ईवी में 12, पारंपरिक हाइब्रिड में 19 और प्लग-इन हाइब्रिड में सभी 20 हैं। इस सेगमेंट में सबसे भरोसेमंद ब्रांड लेक्सस के यूएक्स और एनएक्स हाइब्रिड और टोयोटा के कैमरी हाइब्रिड, हाईलैंडर हाइब्रिड और आरएवी4 हाइब्रिड थे। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों और एसयूवी, जिन्हें कई वाहन निर्माता 2030 तक अपने पास लाने की उम्मीद करते हैं, का औसत स्कोर क्रमशः 44 और 43 है।

इलेक्ट्रिक पिकअप, समूह की नवीनतम तकनीक, 30 के औसत स्कोर के साथ सबसे खराब प्रदर्शन करती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे-जैसे अधिक ईवी बाजार में आ रही हैं और वाहन निर्माता प्रत्येक मॉडल को अधिक संख्या में बना रहे हैं, हम देख रहे हैं कि उनमें से कुछ में ईवी ड्राइव सिस्टम मोटर्स, ईवी चार्जिंग सिस्टम और ईवी बैटरी के साथ समस्याएं हैं। सेडान, हैचबैक और वैगन सहित कारें सबसे विश्वसनीय वाहन प्रकार बनी हुई हैं, जिनकी औसत विश्वसनीयता रेटिंग 57 (0 से 100 के पैमाने पर) है। इसके बाद एसयूवी (50) और मिनीवैन (45) हैं। ईवी ब्रांडों में लेक्सस शीर्ष पर रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष पांच ब्रांडों में से लेक्सस का सिर्फ एक मॉडल एनएक्स है, जिसने औसत अनुमानित विश्वसनीयता हासिल की है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Dec 2023 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story