सुविधा: हुंडई मोटर ने देश के इन शहरों में लगाए अल्ट्रा-हाई स्पीड ईवी चार्जर, 21 मिनट में 80% चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार!

हुंडई मोटर ने देश के इन शहरों में लगाए अल्ट्रा-हाई स्पीड ईवी चार्जर, 21 मिनट में 80% चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार!
  • प्रमुख शहरों में 11 अल्ट्रा-हाई स्पीड चार्जर लगाए
  • 11 में से अधिकतर फास्ट चार्जर 24/7 खुले रहेंगे
  • प्रत्येक स्टेशन में तीन चार्जिंग पॉइंट लगाए गए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई मोटर (Hyundai Motors) ने भारत में अल्ट्रा-हाई स्पीड ईवी चार्जिंग नेटवर्क (Ultra-high speed EV charging Network) का विस्तार किया है। खासियत यह कि, इनकी मदद से सिर्फ 21 मिनट में ही इलेक्ट्रिक कार चार्ज हो जाएगी। हुंडई मोटर इंडिया ने भारत के प्रमुख राजमार्गों और शहरों में अपने 11 अल्ट्रा-हाई स्पीड पब्लिक ईवी चार्जिंग नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 11 में से अधिकतर फास्ट चार्जर 24/7 खुले रहेंगे। ये चार्जर सभी हुंडई और गैर-हुंडई ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।

प्रत्येक स्टेशन पर तीन चार्जिंग पॉइंट

कंपनी ने कुल 11 अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों तक विस्तार किया है, जिनमें से प्रत्येक में तीन चार्जिंग पॉइंट हैं- जिसमें डीसी 150 किलोवाट की प्रत्येक इकाई शामिल है। डीसी 60 किलोवाट और डीसी 30 किलोवाट क्षमता, भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने के लिए लगाए गए हैं। ये चार्जिंग स्टेशन इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को शहरों के भीतर और लंबी दूरी की यात्रा के लिए त्वरित और सुविधाजनक चार्जिंग विकल्प प्रदान करेंगे।

किन- किन शहरों में लगाए फास्ट चार्जर

हुंडई मोटर इंडिया द्वारा फिलहाल, 11 अल्ट्रा-हाई स्पीड ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें से 6 नए चार्जिंग स्टेशन मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों में स्थित हैं। वहीं अन्य पांच स्टेशन दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक जैसे प्रमुख राजमार्गों पर लगाए गए हैं।

कितनी चुकाना होगी कीमत

हुंडई इंडिया का कहना है कि इन अल्ट्रा-फास्ट डीसी चार्जर से ग्राहकों को त्वरित चार्जिंग अनुभव का लाभ मिलेगा, खासकर हुंडई IONIQ 5 ग्राहकों को जो 21 मिनट के भीतर अपने वाहनों को 10% से 80% तक चार्ज कर पाएंगे। चार्जिंग सेशन को 30 किलोवाट चार्जर के लिए 18 रुपए प्रति यूनिट, 60 किलोवाट चार्जर के लिए 21 रुपए प्रति यूनिट और 150 किलोवाट चार्जर के लिए 24 रुपए प्रति यूनिट की कीमत अदा करनी होगी।

एप पर मिलेंगी सभी जानकारी

ईवी चार्ज के तहत माय हुंडई नाम के हुंडई के ऐप पर ईवी चार्जिंग स्टेशन चार्जर की लोकेशन, चार्जर के लिए नेविगेशन, चार्जिंग स्लॉट की प्री-बुकिंग, डिजिटल भुगतान और चार्जिंग स्थिति की निगरानी आदि उपलब्ध होगी।

Created On :   15 Feb 2024 12:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story