दैनिक भास्कर हिंदी: COVID-19 Fight: Maruti Suzuki ने डीलरशिप खोलने के लिए जारी किए सुरक्षा निर्देश

May 6th, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन 3.0 के खत्म होने के बाद डीलरशिप खोलने की तैयारी
  • डीलरशिप को कोरोनावायरस सुरक्षा संबंध में निर्देश किए जारी
  • सोशल डिस्टेंसिंग को संभव तरीके से बनाए रखने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस संकट को देखते हुए भारत में लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ा दी है। ऐसे में उद्योग जगत को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस दौरान ऑटोसेक्टर बाजार भी बंद है। ऐसे में कार निर्माता कंपनियां लॉकडाउन 3.0 के खत्म होने के बाद अपना कार्य फिर से शुरू करने की तैयारी में हैं। कंपनियों ने इसके लिए सावधानी रखने और सुरक्षा संबं​धी निर्देश देना भी शुरू कर दिया है। 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) हाल ही में डीलरशिप खोलने के लिए सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग सहित कई नियमों का पालन करने को कहा है। 

COVID-19 fight: MG मोटर इंडिया 4000 पुलिस वाहनों को करेगी सैनिटाइज

दिए ये निर्देश
आपको बता दें कि Maruti Suzuki ने अपने डीलरों को एक व्यापक स्टैंडर्ड प्रक्रिया (SOP) जारी कर दी है। दरअसल कंपनी ने कारों की डिलीवरी करना शुरू कर दी है। जारी निर्देशों में सोशल डिस्टेंसिंग को संभव तरीके से बनाए रखने को कहा गया है। इसमें कहा गया है कि कर्मारियों को यथासंभव किसी भी शारीरिक संपर्क से बचना होगा। 

इसके अलावा एक बार में सिर्फ एक ही ग्राहक को आने की अनुमति होगी। साथ ही ग्राहकों को भी इसके लिए पहले ही अपॉइंटमेंट लेना होगा। डीलरशिप पर एंट्री गेट्स पर स्क्रीनिंग भी दी जाएगी। 

MG मोटर इंडिया ने Hector एसयूवी को दिया एम्बुलेंस का रूप

टेस्ट ड्राइव के बाद सैनेटाइज
डीलरशिप को दिए गए निर्देशों में साफ कहा गया है कि, ग्राहकों को टेस्ट ड्राइव भी तभी मिलेगी, जब ग्राहक मांगेंगे। इस दौरान इस बात का भी ख्याल रखा जाए कि प्रत्येक टेस्ट ड्राइव के बाद वाहन को सैनिटाइज किया जाना अनिवार्य होगा।