दैनिक भास्कर हिंदी: कई अपडेट के साथ लॉन्च हुई नई HF Deluxe, माइलेज 88.24 km/l

January 16th, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल के बढ़ते दामों के चलते रोजमर्रा के कार्यों में उपयोग के लिए ऐसी बाइक्स को पसंद किया जाता है, जो अधिक माइलेज दे। इन बाइक्स को शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी खासा पसंद किया जाता है। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Hero MotoCorp ने ऐसी ही बाइक को पेश किया है, जो एक लीटर पेट्रोल में 88.24 किलोमीटर चलेगी। यह बाइक है HF Deluxe जिसे कंपनी ने नए अवतार में पेश किया है। 

न्यू अपडेट
नई बाइक के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कई नए अपडेट मिलेंगे। इनमें i3S तकनीक के लिए क्लस्टर में ब्लू लाइट, साइड-स्टैंड वॉर्निंग लाइट और एक फ्यूल गेज शामिल हैं। यह बाइक नए कलर, ग्रीन के साथ हेवी ग्रे में भी उपलब्ध होगी। इसकी एक्स शोरूम कीमत 49,067 रुपए रखी गई है।

बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम
Hero MotoCorp ने अपनी पॉपुलर एंट्रीलेवल बाइक HF Deluxe को IBS (इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम) फीचर के सा​थ पेश किया है। एचएफ डीलक्स में बड़े ड्रम ब्रेक दिए गए हैं, जिससे ब्रेक लगाने पर बाइक रुकने की दूरी कम होगी। बता दें कि भारत में रोड सेफ्टी को लेकर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अप्रैल 2019 से 125 CC के कम इंजन क्षमता वाली बाइक्स में कॉम्बि-ब्रेकिंग सिस्टम होना जरूरी है। इसी को देखते हुए कंपनियां अपनी बाइक्स के ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर फीचर्स के साथ पेश कर रही हैं।  

इंजन
Hero HF Deluxe में में 97.2cc, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 8.36bhp का पावर और 8.05Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस बाइक में 4-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके माइलेज को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें i3S (आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम) टेक्नोलॉजी, न सिर्फ माइलेज को बेहतर बनाती है बल्कि इससे एमिशन लेवल भी कम रहता है।कंपनी का दावा है कि एचएफ डीलक्स आई3एस का माइलेज 88.24 किलोमीटर प्रति लीटर है।