एसयूवी: लॉकडाउन में Hyundai Creta का दिखा जलवा, 20 हजार से अधिक मिली बुकिंग

Hyundai Creta gets more than 20 thousand bookings in lockdown
एसयूवी: लॉकडाउन में Hyundai Creta का दिखा जलवा, 20 हजार से अधिक मिली बुकिंग
एसयूवी: लॉकडाउन में Hyundai Creta का दिखा जलवा, 20 हजार से अधिक मिली बुकिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस संकट को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की अवधि दो हफ्ते बढ़ा दी है। लॉकडाउन का तीसरा फेज 4 मई से 17 मई तक जारी रहेगा। वहीं अब तक लॉकडाउन के चलते औद्योगिक क्षेत्र को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। ​इसमें ऑटोमोबाइल बाजार भी शामिल है, जहां अप्रैल माह में वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि इस बीच कई वाहन ऐसे भी रहे, जिनकी पॉपुलर्टी ने शोर मचाया और लॉकडाउन में भी शानदार बुकिंग हासिल की। 

दरअसल, हाल ही में Hyundai India (ह्यूंदै इंडिया) ने हाल ही में इस बात की जानकारी दी है कि कंपनी ने नई Creta (क्रेटा) की शानदार बुकिंग प्राप्त की है। इस एसयूवी को 25000 रुपए की टोकन राशि पर चुनिंदा डीलरशिप पर बुक किया जा सकता है, जो रिफंडेबल है। 

Volkswagen जल्द लॉन्च करेगी 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी, देगी इतना माइलेज

आंकड़े
बता दें कि इस एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने मार्च माह के मध्य में भारतीय बाजार में उतारा था। आंकड़ों की मानें तो नई 2020 Hyundai Creta को लॉन्च से पहले ही 14,000 प्री-बुकिंग मिली थी। वहीं अब कंपनी के कहा है कि इस एसयूवी ने 20,000 से ज्यादा बुकिंग को पार कर लिया है। जबकि लॉकडाउन शुरू होने के दौरान इस एसयूवी को 18 हजार बुकिंग मिल चुकी थी। 

ए​क रिपोर्ट के अनुसार, Hyundai को लॉकडाउन में जितनी बुकिंग मिली है इसमें से 75 फीसदी सिर्फ क्रेटा की है। भारत में इसकी प्री-बुकिंग 2 मार्च को शुरू की थी। लॉन्चिंग से कुछ घंटे पहले इसकी बुकिंग 14,000 से ज्यादा हो चुकी थी। शुरूआत में जिस वेरिएंट की सबसे अधिक मांग देखी गई, उनमें  55 फीसदी क्रेटा के डीजल और 12 फीसदी बुकिंग टर्बो पेट्रोल शामिल है।

इंजन
जानकारी हो कि, इस एसयूवी को कंपनी ने 50 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। नई Hyundai Creta को कुल 5 वेरिएंट और तीन इंजन विकल्प के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें E, EX, S, SX और SX Plus वेरिएंट शामिल हैं। जिनमें BS6 कंम्पलाइंट 1.5 लीटर पेट्रोल,1.5 लीटर VGT डीजल और 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। 

कंपनी ने इसमें तीन इंजन विकल्प के साथ तीन ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया है। 2020 Hyundai Creta में कई ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। इसमें Eco, Comfort और Sport के साथ मल्टीपल ट्रैक्शन कंट्रोल Snow, Sand और Mud शामिल हैं। 

फीचर्स   
नई 2020 Hyundai Creta में 10.24 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह कार कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी एडवांस ब्लू लिंक से लैस है। इसमें कंपनी स्मार्ट वॉच इंटीग्रेटेड ब्लू लिंक एप्लिकेशन दे रही है, जिसमें 50 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स शामिल हैं।

DC Avanti: देश की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार जल्द होगी लॉन्च

सुरक्षा
सुरक्षा की दृष्टि से नई Creta में एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है। इसके अलावा इसमें सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, स्पीड अलार्म, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हिल-स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 

कीमत
2020 Hyundai Creta की कीमत की बात करें तों इसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपए है, जो कि 17.20 लाख रुपए तक जाती है। इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की कीमत 9.99 लाख रुपए से 16.15 लाख रुपए के बीच है। वहीं दो वेरिएंट में उपलब्ध 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की कीमत 16.16 लाख और 17.20 लाख रुपए है। जबकि डीजल इंजन वाले मॉडल की कीमत 9.99 लाख से 17.20 लाख रुपए के बीच है।

Created On :   4 May 2020 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story