comScore

एसयूवी: मई माह में Hyundai Creta 2020 का दिखा जलवा, लॉकडाउन में बिकी इतनी कार

एसयूवी: मई माह में Hyundai Creta 2020 का दिखा जलवा, लॉकडाउन में बिकी इतनी कार

हाईलाइट

  • मारुति सुजुकी टॉप 10 गाड़ियों की सूची में जगह नहीं बना पाई
  • भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की सूची में ह्यूंदै
  • ह्यूंदै ने मई माह में एसयूवी क्रेटा की 3212 यूनिट्स बेचीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस महामारी में औद्योगिक क्षेत्रों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसमें ऑटोमोबाइल बाजार भी शामिल है, जहां लॉकडाउन के दौरान वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि इस बीच कई वाहन ऐसे भी रहे, जिनकी पॉपुलर्टी ने शोर मचाया और लॉकडाउन में भी शानदार बिक्री हासिल की। वैसे तो हर माह की शुरुआत में गाड़ियों की बिक्री की रिपोर्ट में Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की गाड़ियां टॉप पर होती हैं। लेकिन मई माह के आंकड़े एक दम अलग हैं। 

अप्रैल और मई दोनों ही माह में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी टॉप 10 गाड़ियों की सूची में अपनी टॉप रैंकिंग बरकरार नहीं रख पाई। वहीं मई महीने में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की सूची में दक्षिण कोरियाई कंपनी Hyundai (ह्यूंदै) ने अपनी जगह बनाई है। 

Toyota Fortuner BS6 की कीमत में हुआ इजाफा, जानें नई कीमत

आंकड़ों की मानें तो ह्यूंदै ने पिछले साल मई के मुकाबले 78.7 फीसदी गिरावट के साथ इस दौरान 12,583 गाड़ियां बेची थीं। इनमें से 6883 गाड़ियां घरेलू बाजार में बेची गईं। जिसमें सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Hyundai Creta (ह्यूंदै क्रेटा) थी। आंकड़ों के अनुसार ह्यूंदै ने क्रेटा की 3212 यूनिट्स मई महीने में बेचीं।

Hyundai Creta के बारे में
बता दें कि इस एसयूवी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने मार्च माह के मध्य में भारतीय बाजार में उतारा था। इस एसयूवी में 50 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स मिलते हैं। 
नई Hyundai Creta कुल 5 वेरिएंट और तीन इंजन विकल्प के साथ आती है। इसमें E, EX, S, SX और SX Plus वेरिएंट शामिल हैं। जिनमें BS6 कंम्पलाइंट 1.5 लीटर पेट्रोल,1.5 लीटर VGT डीजल और 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। 

कंपनी ने इसमें तीन इंजन विकल्प के साथ तीन ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया है। 2020 Hyundai Creta में कई ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। इसमें Eco, Comfort और Sport के साथ मल्टीपल ट्रैक्शन कंट्रोल Snow, Sand और Mud शामिल हैं। 

नए अवतार में आएगी Mahindra Scorpio, टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

कीमत
2020 Hyundai Creta की कीमत की बात करें तों इसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपए है, जो कि 17.20 लाख रुपए तक जाती है। इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की कीमत 9.99 लाख रुपए से 16.15 लाख रुपए के बीच है। वहीं दो वेरिएंट में उपलब्ध 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की कीमत 16.16 लाख और 17.20 लाख रुपए है। जबकि डीजल इंजन वाले मॉडल की कीमत 9.99 लाख से 17.20 लाख रुपए के बीच है।

कमेंट करें
ZzeMq