comScore

Auto Expo 2020: Hyundai ला रही माइक्रो-SUV, इन कारों को मिलेगी टक्कर

Auto Expo 2020: Hyundai ला रही माइक्रो-SUV, इन कारों को मिलेगी टक्कर

हाईलाइट

  • Hyundai माइक्रो SUV को AX कोडनाम मिला है
  • ऑटो एक्सपो 2020 में AX कॉन्सेप्ट आ सकता है सामने
  • कंपनी हर साल 70,000 यूनिट्स का प्रॉडक्शन करेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर की कार निर्माता कंपनियां भारत में एसयूवी के बाद अपना फोकस कॉम्पैक्ट और छोटी एसयूवी की तरफ कर रही हैं। फिलहाल दक्षिण कोरियाई कंपनी Hyundai (हुंडई), माइक्रो SUV को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कार पर कंपनी लगातार काम कर रही है और इसकी जानकारी ​बीते साल में ही आना शुरू हो गई थीं। 

फिलहाल इसके लॉन्चिंग से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली है। कंपनी ने इस कार को Hyundai AX (हुंडई ए एक्स) कोडनाम दिया है। इसे आगामी साल में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अपनी अपकमिंग माइक्रो SUV की हर साल 70,000 यूनिट्स का प्रॉडक्शन करने की प्लानिंग कर रही है।

Kia Motors जल्द लॉन्च करेगी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी

इस लाइनअप में आएगी कार 
भारत के साथ साथ इसे कई और देशों में भी लॉन्च किया जाएगा।माना जा रहा है कि Hyundai (ह्यूंदै) की लाइनअप में Venue (वेन्यू) से नीचे रहेगी।  वहीं खबर य​ह भी है कि Hyundai फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में AX कॉन्सेप्ट को पेश करेगी।  

मिलेगा ये प्लेटफार्म
Hyundai की यह छोटी एसयूवी नई सैंट्रो वाले K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। कोरियन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Hyundai इसी साल अपनी इस माइक्रो-एसयूवी का प्रॉडक्शन साउथ कोरिया में शुरू करेगी। बात करें कीमत की तो भारत में इसे 4 से 6 लाख रुपए के बीच की कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। 

Maruti Suzuki Futuro-E से जल्द उठेगा पर्दा

इंजन और पावर
Hyundai की आने वाली छोटी एसयूवी में सैंट्रो में दिया जाने वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 68bhp का पावर और 99Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है। 

इनसे होगा मुकाबला 
भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद Hyundai की इस माइक्रो-एसयूवी का मुकाबला Maruti Suzuki S-presso (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो) और Tata (टाटा) की आने वाली H2X कोडनाम वाली माइक्रो-एसयूवी से होगा। 

कमेंट करें
I3N9f