दैनिक भास्कर हिंदी: Jeep की 7 सीटर एसयूवी Commander भारत में जल्द होगी लॉन्च, जानें पूरी रिपोर्ट

June 12th, 2021

हाईलाइट

  • कंपनी ने हाल में एसयूवी के नाम की घोषणा की है
  • नई जीप कमांडर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है
  • इस एसयूवी को भारत में ही तैयार किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। FCA India (एफसीए इंडिया) यानी कि फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स भारत में अपनी नई 7 सीटर एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की है, जिसके अनुसार थ्री-रो एसयूवी को लॉन्च किया जाएगा। इसे Commander (कमांडर) नाम से बाजार में उतारा जाएगा। इससे पहले कंपनी ने अपनी इस अपकमिंग एसयूवी का एक टीजर सोशल मीडिया पर शेयर किया था। कमांडर आंतरिक रूप से कोडनेम (H6) Compass SUV पर आधारित होगी। 

आपको बता दें कि, Jeep Commander को भारत में लॉन्च से पहले टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Commander के राइट-हैंड ड्राइव मॉडल भारत में एफसीए के रंजनगांव प्लांट में तैयार होंंगे। यह प्रोडक्शन अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए उत्पादन केंद्र के रूप में भी काम करेगा। एसयूवी को भारतीय बाजार में 2022 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। आइए जानते हैं Commander की पूरी रिपोर्ट...

Tesla Model S Plaid: दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार की डिलीवरी शुरू

प्लेटफार्म और फीचर्स
नई Commander एसयवूी FCA के स्मॉल वाइड 4×4 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसी प्लेटफार्म पर कंपनी की Compass एसयूवी भी बनाई जाती है। हालांकि नई Commander के लंबे व्हीलबेस और इसे बड़ी एसयूवी बनाने के लिए जीप इंजीनियर इस प्लेटफॉर्म को संशोधित करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म पहले से अधिक मजबूत होगा और सेकेंड जनरेशन रेनेगेड को भी डेवलेप करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। 

कमांडर के एक्सीटरयिर की बात करें तो, इसमें नए LED  हेडलैंप और टेललैंप, डुअल-टोन अलॉय व्हील, ब्रांड के सिग्नेचर वर्टिकल स्लेट ग्रिल, LED फॉग लैंप मिलेंगे। इसमें 360-डिग्री पार्किंग कैमरा के साथ फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, रूफ रेल आदिए के अलावा कई सारे लेटेस्ट फीचर्स मिलने की उम्मीद है। 

2021 Mercedes-Benz S-Class लग्जरी सेडान 17 जून को होगी भारत में लॉन्च

इंजन और पावर
अब तक कंपनी ने अपनी नई एसयूपी में दिए जाने वाले इंजन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें एक नया 1.3-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। यह इंजन अंतर्राष्ट्रीय कम्पास एसयूवी में मिलता है, जो कि मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है। 

जबकि बात करें डीजल इंजन की तो इसमें कंपास में दिया जाने वाला 2.0-लीटर 4-सिलेंडर, मल्टीजेट टर्बो-डीजल इंजन मिलेगा। यह इंजन 173bhp की पावर और 350Nm का टार्क जनरेट करता है। उम्मीद है कि कमांडर में यह इंजन करीब 200bhp और 400Nm से अधिक टार्क पैदा करने में सक्षम होगा। स्टैंडर्ड के तौर पर इसमें 9-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा।