Mahindra ने बंद किया इस हैचबैक कार का प्रोडक्शन, जानें क्या है वजह ?

Mahindra stopped this hatchback car production, Know the reason
Mahindra ने बंद किया इस हैचबैक कार का प्रोडक्शन, जानें क्या है वजह ?
Mahindra ने बंद किया इस हैचबैक कार का प्रोडक्शन, जानें क्या है वजह ?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख घरेलू कंपनी Mahindra Mahindra ने अपनी इलेक्ट्रिक कार e2o Plus का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। बता दें कि यह देश की पहली शून्य प्रदूषण उत्सर्जन करने वाली कार है। Reva प्लेटफॉर्म पर आधारित इस कार को Mahindra ने साल 2013 में लॉन्च किया था। पर्सनल यूज के लिए भारत में उपलब्ध यह इकलौती इलेक्ट्रिक कार है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने e2o की लास्ट यूनिट 31 मार्च को मैन्युफैक्चर की थी। 

क्या है कारण
Mahindra की यह कार शुरुआती दौर में सिर्फ टू डोर ऑप्शन के साथ आती थी। इसके बाद इसके फेसलिफ्ट वर्जन को 4 डोर के साथ लॉन्च किया गया। माना जा रहा है कि इस हैचबैक को ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल सका, जिसके चलते इसकी सेल भी काफी कम रही। ऐसे में कंपनी ने इसका डोमेस्टिक प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है। हालांकि e2o को Mahindra Mahindra नेपाल सहित भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए इस कार का प्रॉडक्शन जारी रखेगी।    

प्रॉडक्शन बंद होने का एक और कारण नए सेफ्टी नॉर्म्स भी हैं। वहीं खबरों के मुताबिक Mahindra अपनी नई इलेक्ट्रिक हैचबैक KUV100 इलेक्ट्रिक पर काम कर रही है। यह कार इस साल के अंत तक लॉन्च की जा सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इलेक्ट्रिक कार की मांग कम होने के चलते कंपनी एक ही समय में दो इलेक्ट्रिक कार सेल करना नहीं चाहती। लिहाजा कंपनी e2o को बंद करने के बाद महिन्द्रा अपनी मच-अवेटेड माइक्रो एसयूवी KUV100 के इलेक्ट्रिक वर्जन को बाजार में उतारेगी। 

मिलती है ये बैटरी 
Mahindra e2o कार के तीन वेरियंट P2, P4 और P6 बाजार में आते हैं। इनमें P2 वेरियंट सिगंल चार्ज में सबसे ज्यादा 140 किमी दूरी तय कर सकती है, जबकि अन्य दो वेरियंट 110 किमी की दूरी तय कर सकते हैं। इस कार के P2 वेरियंट में 3 kW का सिंगल फेज 16 एंपीयर वाला चार्जर आता है, जो 7 घंटे 20 मिनट में कार को फुल चार्ज कर देता है, जबकि 10 kW का तीन फेज वाला 32 एंपीयर चार्जर केवल 1 घंटा 35 मिनट में चार्ज कर देता है। Mahindra ने अपनी इस कार में लीथियम ऑयन बैटरी पैक लगाया है और इसके साथ 3 साल व 60 हजार किमी की वारंटी मिलती है। 

Mahindra ने तीनों वेरियंट्स 3500 rpm पर 25.4 hp और 1050 rpm पर 70 nm का टार्क जेनरेट करते हैं। वहीं e2o चार सीटों वाली हैचबैक में ड्रायरेक्ट ड्राइव सिस्टम दिया गया है। वही इस कार में स्मार्टफोन एप कनेक्टिविटी, फोन से लॉक-अनलॉक, एप से प्री कूलिंग सहित रिजेनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इन कारों के आएंगे इलेक्ट्रिक वर्जन
आपको बता दें कि Mahindra ने e-KUV100 को 2018 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। यह सिंगल चार्ज में 140 किमी की दूरी तय कर सकेगी और इसके साथ फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन मिलेगा। वहीं अगले साल Mahindra अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन लांच करेगी, जिसे दो बैटरी पैक के साथ लांच किया जाएगा।

Created On :   4 May 2019 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story