दैनिक भास्कर हिंदी: Maruti Suzuki Baleno का लिमिटेड एडिशन लॉन्च, मिले नए फीचर्स

September 26th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में त्यौहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही आॅटोमोबाइल बाजार में अपग्रेड का दौर शुरु हो गया है। आए दिन विभिन्न कंपनियां अपने लेटेस्ट वाहनों के लिमिटेड एडिशन लॉन्च कर रही हैं। हाल ही में मारुति सुजुकी ने Swift और Ignis के लिमिटेड एडिशन वर्जन को लॉन्च किया था। अगली कड़ी में कंपनी ने अपनी पॉप्युलर हैचबैक कार Baleno के limited edition को भी लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे NEXA की वेबसाइट पर लिस्ट किया है। इस कार में बाहरी और अंदरूनी तौर पर कई बदलाव किए गए हैं। limited edition में कई नए फीचर्स दिए गए हैं।

​फिलहाल कंपनी ने इस कार की कीमत का खुलासा नहीं किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत मौजूदा Baleno से 35,000 से 40,000 रुपए तक अधिक होगी। बता दें कि दिल्ली एक्सशोरूम पर इस कार की कीमत 5.39 लाख रुपये से शुरु होती है।

इंजन
Baleno के limited edition में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया है। यह कार दो वेरिएंट पेट्रोल और डीजल में आती है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 82bhp का पावर और 113Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके अलावा इस वर्जन में CVT ऑटोमैटिक यूनिट का आप्शन भी मिलता है।

वहीं 1.3 लीटर डीजल इंजन 74bhp का पावर और 190Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

एक्सटीरियर
इसमें फ्रंट स्कर्टिंग, रियर स्कर्टिंग और साइड स्कर्टिंग दिए गए हैं। वहीं बॉडी साइड मोल्डिंग और नए ब्लैक प्लास्टिक मोल्डिंग भी दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, ऑटो हैडलैंप्स, रेन सेन्सिंग वाइपर्स दिए गए हैं। इस कार में शानदार एलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

इंटीरियर
इस कार के इंटीरियर में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें फ्रंट, साइड और रियर स्कर्ट्स, कल्टेड डिजाइन के साथ ड्यूल-टोन सीट कवर्स दिए गए हैं। इसमें 3D फ्लोर मैट्स, इल्लुमिनटेड डोर सिल गार्ड, कार्बन हाईलाइट्स के साथ स्मार्ट की फाइंडर भी दिया गया है।

अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें नेक्सा की-रिंग, स्मार्ट की-फाइंडर शामिल हैं। इसके लावा इसमें प्रीमियम कुशन और प्रीमियम टिशू बॉक्स दिया गया है। कार में स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करता है।

सुरक्षा
इस कार में सुरक्षा के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD स्टैंडर्ड और ABS (Anti-lock braking system) दिया गया है। इसके अलावा इसमें ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन भी दिया गया है।