दैनिक भास्कर हिंदी: Maruti Swift ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

January 25th, 2021

हाईलाइट

  • कोरोना काल के बावजूद जलवा बरकरार
  • 2020 में 1,60,700 यूनिट्स की बिक्री हुई
  • पहली बार 2005 में लॉन्च किया गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की Swift (स्विफ्ट) भारत की पॉपुलर हैचबैक कार है। हमेशा से लोगों के दिल को जीतने वाली इस कार ने 2020 में कोरोना काल के बावजूद अपना जलवा बरकरार रखा है। हाल ही में कंपनी ने इस कार की बिक्री को लेकर आंकड़े पेश किए हैं। जिसके अनुसार आधिकारिक रूप से 2020 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी।

आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के असर के बावजूद वर्ष 2020 में स्विफ्ट की 1,60,700 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई और यह सेल्स चार्ट में सबसे ऊपर रही। आइए जानते हैं इस कार की खूबियों के बारे में...

Honda City Hybrid जल्द होगी लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

लॉन्च से अब तक
आपको बता दें कि Maruti Suzuki ने Swift हैचबैक कार को पहली बार मई 2005 को भारत में लॉन्च किया था। तक से आज तक यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है। अब तक इस कार में कई सारे अपडेट ​देखने को मिले हैं। इनमें मारुति ने साल 2018 में Swift का नया मॉडल ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था, जो नए अंदाज में सामने आया। ऑटोमेकर ने अब भारत में Maruti Suzuki Swift की 23 लाख यूनिट्स की बिक्री की है।

इंजन और पावर
Maruti Suzuki Swift में 1.2 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 6,000 rpm पर 83 PS का पावर और 4,200 rpm पर 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिसन (AMT) मिलता है। कंपनी के अनुसार यह इंजन 21 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है। 

Skoda ने नई एसयूवी का टीजर किया जारी, जानें कब होगी लॉन्च

सुरक्षा
सुरक्षा के लिहाज से इस कार में AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स भी दिए गए हैं, जिसमें बेहतर क्रैश प्रोटेक्शन और स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स जैसे- डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर और हाई-स्पीड अलर्ट शामिल हैं।