दैनिक भास्कर हिंदी: BS6-इंजन के साथ लॉन्च हुई नई Swift और Wagon R, जानें नई कीमतें

June 15th, 2019

हाईलाइट

  • दोनों कारों में 1.2-लीटर वाला K12B पेट्रोल इंजन दिया गया है
  • BS6-इंजन मिलने के साथ दोनों कारों की कीमतें भी बढ़ गई हैं
  • Maruti Swift पेट्रोल में AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स भी दिए गए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी पॉपुलर हैचबैक Swift पेट्रोल और WagonR (1.2-लीटर इंजन) को नए इंजन साथ बाजार में उतार दिया है। दोनों कारों को नए इंजन BS-6 से लैस किया गया है। इसी के साथ दोनों कारों की कीमतों में इजाफा भी हुआ है। अब Swift की एक्स शोरूम कीमत 5.14 लाख से 8.89 लाख रुपए के बीच हो गई है। वहीं, WagonR (1.2-लीटर इंजन) की कीमत 5.10 लाख से 5.91 लाख रुपए, एक्स शोरूम है। 

इंजन
दोनों कारों में एक ही 1.2-लीटर वाला K12B पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि अब नए नॉर्म्स BS6 के साथ आएगा। यह इंजन 83 bhp का पावर और 115 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों कारों में ट्रांसमिशन- 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक ऑप्शनल AMT या ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) यूनिट का विकल्प मिलता है। अपडेटेड इंजन के अलावा दोनों कारों की डिजाइन और फीचर्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।  

अपडेट
BS-6 इंजन से लैस दोनों कारों में से Swift पेट्रोल में AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स भी दिए गए हैं, जिसमें बेहतर क्रैश प्रोटेक्शन और स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स जैसे- डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर और हाई-स्पीड अलर्ट शामिल हैं। कंपनी ने इन दोनों कारों के अलावा नई Alto Lxi और Lxi (0) मॉडल के CNG वेरिएंट्स को भी उतारा है। बता दें कि Maruti Suzuki उन पहली कंपनियों में से जो ऑफिशियल डेडलाइन- 1 अप्रैल 2020 से काफी पहले BS-6 कॉम्पलिएंट कारें भारत में उतार रही है।