दैनिक भास्कर हिंदी: Honda City का नया अवतार आया सामने, पहले से बड़ी और बेहतर होगी

November 26th, 2019

हाईलाइट

  • थाईलैंड में हुआ Honda City का ग्लोबल डेब्यू
  • Honda City का यह पांचवीं-जेनरेशन मॉडल है
  • बड़ी, बेहतर और ज्यादा माइलेज देने वाली है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कंपनी Honda की पॉपुलर सिडान कार City जल्द ही नए अवतार में लॉन्च होगी। इसकी झलक थाईलैंड में देखने को मिली है, यहां कंपनी ने नई Honda City का ग्लोबल डेब्यू किया। यह कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले बड़ी, बेहतर और ज्यादा माइलेज देने वाली है। बता दें कि Honda City का यह पांचवीं-जेनरेशन मॉडल है, जो कंपनी की Accord और Civic से मिलती-जुलती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार को अगले साल यानी 2020 में लॉन्च करेगी। हालांकि लॉन्चिंग की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है। वहीं भारतीय बाजार में नई Honda City को कब तक लॉन्च किया जाएगा। इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं सामने नहीं आई है।

वर्तमान मॉडल से बड़ी 
नई Honda City वर्तमान मॉडल से करीब 100mm ज्यादा लंबी और 53mm ज्यादा चौड़ी होने के साथ ही 28mm कम ऊंची है। हालांकि इसका व्हीलबेस मौजूदा मॉडल से 11mm शॉर्ट है।

एक्सटीरियर
नई Honda City में बड़ी और चौड़ी क्रोम ग्रिल, डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRL) के साथ रिवाइज्ड रैपराउंड एलईडी हेडलैम्प्स और नए डिजाइन के फॉग लैम्प दिए गए हैं। कार के बोनट की डिजाइन में भी बदलाव किए गए हैं। वहीं कार के पीछे की तरफ C-शेप में एलईडी टेललैम्प्स और नए डिजाइन का रियर बंपर दिया गया है। इस सिडैन कार में मल्टी स्पोक डायमंड कट अलॉय वील्ज दिए गए हैं।

इंटीरियर
इस कार में नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया गया है। इसमें माउंटेड ऑडियो, ब्लूटूथ व क्रूज कंट्रोल के साथ मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग वील जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 8-इंच का नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।  

सुरक्षा
सुरक्षा के मद्देनजर तो नई सिटी में 6 एयरबैग्स, मल्टी-ऐंगल रियर व्यू कैमरा, एबीएस, ईबीडी, वीइकल स्टैबिलटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन
नई Honda City के थाईलैंड मॉडल में 1.0-Litre 3-सिलिंडर iVTEC टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 122hp की पावर और 173Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन सीवीटी गियरबॉक्स से लैस है। नई सिटी 23.8kpl का माइलेज देगी।