comScore

बजट 2019: अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट

बजट 2019: अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट

हाईलाइट

  • इलेक्ट्रिक व्‍हीकल पर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत होगा
  • ई-वी में उपयोग होने वाली बैटरी के लिए इन्सेटिव की घोषणा
  • एफएएमई 2 योजना का उद्देश्य,ई-वी को तेजी से अपनाया जाए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में मददगार बने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। फिलहाल आज 2019 के आम बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए बड़ी कई घोषणाएं की हैं। जो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में मददगार साबित होंगी। 

1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट
वित्त मंत्री ने कहा कि भारत को दुनिया का इलेक्ट्रिक व्‍हीकल हब बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट मिलेगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्‍हीकल पर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने के लिए जीएसटी काउंसिल से मांग की जाएगी।

चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर
इस बजट में वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों और उसमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी के लिए इन्सेटिव की भी घोषणा की। यह इन्सेटिव FAME II योजना (फास्टर एडॉप्शन ऐंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड ऐंड इलेक्ट्रिक वीइकल्स) के तहत मिलेगा। सीतारमण ने कहा कि फेम 2 योजना का उद्देश्य सही प्रोत्साहन और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को तेजी से बढ़ावा देना है। 

ईको-फ्रैंडली पब्लिक ट्रांसपोर्ट
वित्त मंत्री ने सरकार की नीतियों को आगे बढ़ाते हुए सस्ते और ईको-फ्रैंडली  पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, FAMI 2 योजना का उद्देश्य है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल को तेजी से अपनाया जाए, इसके लिए सही प्रोत्साहन और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराया जाएगा।
 

कमेंट करें
O0o4m