अप​कमिंग: Renault ला रही है सब-काॅम्पैक्ट एसयूवी Kiger, जानें क्या होगा खास

Renault sub-compact SUV Kiger will be launch soon
अप​कमिंग: Renault ला रही है सब-काॅम्पैक्ट एसयूवी Kiger, जानें क्या होगा खास
अप​कमिंग: Renault ला रही है सब-काॅम्पैक्ट एसयूवी Kiger, जानें क्या होगा खास
हाईलाइट
  • Kiger एसयूवी CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी
  • Renault Kige इस साल की दूसरी छमाही में होगी लॉन्च!
  • Renault Kiger SUV में 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। काॅम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के वाहन इन दिनों ग्राहकों को काफी पसंद आ रहे हैं। दरअसल, जो लोग बड़े बजट वाली एसयूवी लेने में असमर्थ हैं, उनका शौक कम बजट वाली काॅम्पैक्ट एसयूवी पूरा कर रही हैं। ऐसे में इस सेगमेंट में दुनियाभर की कंपनियां अपने वाहनों को लॉन्च कर रही हैं। अब इसमें एक और नया नाम Kiger (काइगर) का भी जुड़ने जा रहा है।

सब कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को फ्रांस कार निर्माता कंपनी Renault (रेनॉल्ट) की ओर से लॉन्च किया जाएगा। हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की 4-मीटर से छोटी यह नई एसयूवी इस साल की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च होगी। इसकी कीमत 6 लाख से 8 लाख रुपए के बीच रहने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ जानकारियां...

इस नाम से कराया ट्रेडमार्क
रिपोर्ट के अनुसार Renault ने भारत में Kiger नाम ट्रेडमार्क कराया है। "काइगर" ट्रेडमार्क को ट्राइबर के बाद रजिस्टर्ड किया गया है। मालूम हो कि, Kiger घोड़े की एक प्रजाति का नाम है जो अमेरिका में पाई जाती है। Renault अपनी इस नई SUV कार का एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में करेगी।

प्लेटफॉर्म
Renault Kiger एसयूवी CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल क्विड और ट्राइबर के लिए भी किया गया है। इसकी डिजाइन कंपनी की मौजूदा हिट मॉडल्स Triber और Duster से ली जा सकती है। वहीं इस एसयूवी के अधिकतर फीचर्स और इंटीरियर्स भी Renault Triber जैसे हो सकते हैं। 

इंजन और पावर
अपकमिंग Renault Kiger SUV में 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो कि Triber में इस्तेमाल हुआ है। यह इंजन 71bhp का पावर और 96Nm टॉर्क जेनरेट करता है। Kiger में इस इंजन का टर्बोचार्ज्ड संस्करण होगा, जो Triber से ज्यादा ताकतवर है और ज्यादा पावर और टॉर्क पैदा करेगा। इस नई SUV कार में 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प मिलेंगे। एसयूवी में 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

इनसे होगा मुकाबला
Renault Kiger का मुकाबला Maruti Brezza (मारुति ब्रेजा), Hyundai Venue (ह्यूंदै वेन्यू), Tata Nexon (टाटा नेक्सॉन), Mahindra XUV300 (महिंद्रा एक्सयूवी300) जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा।

Created On :   3 Jan 2020 4:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story