comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

महज 178 सेकेंड में आउट ऑफ स्टॉक हुई Royal Enfield Pegasus

July 26th, 2018 14:49 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 25 जुलाई को रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 500 पेगासस की ऑनलाइन बिक्री की गई। महज 178 सेकेंड (करीब 3 मिनिट) में बाइक आउट ऑफ स्टॉक हो गई। आपको बता दें कि कंपनी ने महीनेभर पहले ही इंडिया में लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 पेगासस लॉन्च की थी। कंपनी ने इस बाइक के स्पेशल एडीशन के महज 250 यूनिट ही भारत में बेचने का मन बनाया था। सभी बाइकों को पहले आएं पहले पाएं वाले कॉन्सेप्ट पर ऑनलाइन बेचा गया।  दिल्ली में 2.40 लाख रुपये (एक्सशोरूम प्राइस) की कीमत वाली इस बाइक की बुकिंग 10 जुलाई तक ओपन थी। लेकिन लोगों में इसे खरीदने की ऐसी चाहत बढ़ी कि ऑनलाइन बुकिंग वाले दिन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ही क्रेश हो गई। जिसके बाद कंपनी एक बार फिर 25 जुलाई को शाम 4 बजे इसकी सेल ओपन की।

कंपनी ने इस लिमिटेड एडिशन को क्लासिक 500 पेगासस नाम दिया है। कंपनी ने बाइक में कोई तकनीकी बदलाव ना करते हुए इसे कई सारे कॉस्मैटिक बदलावों के साथ लॉन्च किया है। रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक को बनाने के लिए इतिहास के पन्ने पलटाए, और इतिहास के उस खास पहलू को इस नई मोटरसाइकल के जरिए पेश किया। दरअसल रॉयल एनफील्ड ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस्तेमाल हुई कंपनी की फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल से प्रेरित होकर क्लासिक 500 का पेगासस लिमिटेड एडिशन पेश किया है। फ्लाइंग फ्ली कहे जाने वाले ब्रिटिश पैराट्रूपर्स इस तरह की मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया करते थे।

कंपनी ने इस लिमिटेड एडिशन को क्लासिक 500 पेगासस नाम दिया है। क्लासिक 500 पेगासस लेंजेंडरी RE/WD 125 मोटरसाइकल से प्रेरित होकर बनाई गई है जिसे फ्लाइंग फ्ली के नाम से भी जाना जाता है।  रॉयल एनफील्ड ने इस मोटरसाइकल का उत्पादन कंपनी की यूनाइटेड किंगडम स्थित अंडरग्राउंड फैसिलिटी में वर्ल्ड-वॉर II के समय किया था। रॉयल एनफील्ड ने इस लिमिटेड एडिशन के लिए सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर के लिए बनाई हैं। जिनमें से 250 यूनिट इंडिया में बेची गई हैं।

कंपनी की मानें तो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जिस मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया जाता था, बाइक के साथ वैसे ही दो कलर - सर्विस ब्राउन और ऑलिव ड्रैब ग्रीन मुहैया कराए गए हैं। बाइक की टंकी पर यूनीक सीरीज नंबर छपा होगा। रॉयल एनफील्ड के पास असली फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल कंपनी के आधिकारिक कलेक्शन में रखी हुई है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में कंपनी ने समान 499cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है। यह इंजन 5250 rpm पर 27.2 bhp पावर और 4000 rpm पर 41.3 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। कंपनी ने बाइक का चेसिस, ब्रेक्स और टायर्स स्टैंडर्ड मॉडल से लिए हैं और इसका भार 194 kg है। द्वितीय विश्वयुद्ध के समय इस्तेमाल हुई मोटरसाइकल की तर्ज पर लिमिटेड एडिशन के साथ मिलिट्री-स्टाइल कैनवास पेनियर्स, पेगासस लोगो, दोनों बाइक्स में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एयर फिल्टर के दोनों तरफ लैदर स्ट्रैप और ब्रास बकल, ब्लैक सायलेंसर और ऐसे ही कई चीजें दी हैं।
 

कमेंट करें
Eizx1
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।