Tata Motors ने पेश की इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon, बुकिंग शुरु

Tata Motors launches electric SUV Nexon, starts booking
Tata Motors ने पेश की इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon, बुकिंग शुरु
Tata Motors ने पेश की इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon, बुकिंग शुरु

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने अपनी बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV को ग्लोबली पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। खासियत ये कि यह कार सिगंल चार्जिंग में 300 किमी तक की दूरी तय करेगी। इस माह में कंपनी की यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। इससे पहले कंपनी ने दिसंबर की शुरुआत में कंपनी ने Altroz को लॉन्च किया था।

बुकिंग शुरु
Tata Nexon EV की बुकिंग आज, यानी 20 जनवरी से शुरू होगी। इसके लिए 21 हजार रुपए में इसे बुक किया जा सकेगा। बता दें कि नेक्सॉन इलेक्टिक टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें कंपनी की नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है।

पावर
Tata Nexon EV में 30.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 129 एचपी की पावर और 254 एनएम का टॉर्क देता है। कंपनी के अनुसार यह एसयूवी 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी ने कहा है कि इसके इलेक्ट्रिक मोटर को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है।
इस पर कंपनी आठ साल या 1.6 लाख किमी तक की वारंटी भी देगी। 

बैटरी पैक
कंपनी ने इस कार में लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी पैक को IP67 रेटिंग मिली है, यानी कि यह वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस है। वहीं बैटरी पैक में लिक्विड कूलिंग फीचर मिलेगा, ताकि गर्म तापमान में भी बेहतर परफॉरमेंस मिले। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 

Nexon EV को 15A (एंपीयर) के पावर आउटलेट से भी चार्ज किया जा सकता है। एक घंटे से भी कम वक्त में यह कार 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। वहीं स्टैंडर्ड चार्जर पर चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का वक्त लेगी।

इंटीरियर
Tata Nexon EV तीन वेरियंट (XM, XZ+ और XZ+ Lux) में आएगी। इसमें ह्यमनिटी लाइन ग्रिल, प्रोजेक्टर लाइट्स के साथ शार्प हेडलैम्प्स और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं। कार में चौड़ा एयरडैम, क्रोम बेजल्स के साथ फॉग लैम्प, नए अलॉय वील्ज और टर्न इंडिकेटर्स के साथ आउट साइड रियर व्यू मिरर्स दिए गए हैं। 

इंटीरियर  
वहीं यह तीन ट्रिम्स XM, XZ+ और XZ+ LUX में मिलेगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज जैसा 7.0-इंच का पार्ट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। जो कि एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करता है। इसमें बैटरी लेवल और रेंज समेत अन्य जानकारियां मिलेंगी।

फीचर्स और सुरक्षा
बात करें फीचर्स की तो इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगे। साथ ही रिमोट कनेक्टिविटी का फीचर भी होगा। जिसमें टोअवे अलर्ट, इंट्रूजन अलर्ट, ड्राइविंग एनालिटिक्स का फीचर होगा। इसका इंस्ट्रूमेंट कंट्रोल 7-इंच का टीएफटी होगा। 

Created On :   20 Dec 2019 4:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story