परियोजना: अडाणी ने सबसे बड़ी अंतर-क्षेत्रीय 765 केवी वरोरा-कुर्नूल ट्रांसमिशन लाइन शुरू की

अडाणी ने सबसे बड़ी अंतर-क्षेत्रीय 765 केवी वरोरा-कुर्नूल ट्रांसमिशन लाइन शुरू की
डब्ल्यूकेटीएल को एईएसएल द्वारा चालू किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1,756 सर्किट किलोमीटर तक फैले वरोरा कुरनूल ट्रांसमिशन (डब्ल्यूकेटीएल) को अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) द्वारा चालू कर दिया गया। यह परियोजना पश्चिमी क्षेत्र और दक्षिणी क्षेत्र के बीच 4500 मेगावाट का निर्बाध बिजली प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय ग्रिड को मजबूत करेगी। यह दक्षिणी क्षेत्र ग्रिड को मजबूत करेगा और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादन के बड़े पैमाने पर एकीकरण का समर्थन करेगा।

वरोरा कुरनूल ट्रांसमिशन लिमिटेड (डब्ल्यूकेटीएल) को वारंगल में केवी सब-स्टेशन 765/400 के निर्माण के साथ-साथ दक्षिणी क्षेत्र, यानी वरोरा-वारंगल और चिलकलुरिपेटा-हैदराबाद-कुरनूल में आयात के लिए एक अतिरिक्त अंतर-क्षेत्रीय वैकल्पिक वर्तमान लिंक स्थापित करने के लिए अप्रैल, 2015 में शामिल किया गया था।

डब्ल्यूकेटीएल किसी एकल योजना के तहत अब तक प्रदान की गई सबसे बड़ी 765 केवी डी/सी (हेक्सा कंडक्टर) टीबीसीबी (टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली) परियोजना है। इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1756 सीकेएम ट्रांसमिशन लाइन बिछाना और वारंगल में निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के आधार पर 765 केवी सब-स्टेशन का निर्माण शामिल है। इसे 2016 की शुरुआत में एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड को टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) पर प्रदान किया गया था और बाद में उधारदाताओं द्वारा किए गए तनावग्रस्त ऋण पुनर्गठन के बाद मार्च, 2021 में एईएसएल द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया।

परियोजना की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टावरों को खड़ा करने में 1,03,000 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल किया गया । यह 10 एफिल टावर्स स्थापित करने के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा के बराबर है। ट्रांसमिशन लाइनों के लिए कुल 30,154 किमी कंडक्टर का उपयोग किया गया, जो चंद्रमा के तीन चक्कर लगाने के बराबर है। जो बात इसे महत्वपूर्ण बनाती है वह यह है कि आवश्यक कंडक्टर सामग्री विशेष मिश्र धातु से बनी है। इंजीनियरिंग और निष्पादन के एक चमत्कार के रूप में 102 मीटर ऊंचाई के दो मध्य-धारा टावर पहली बार कृष्णा नदी पर स्थापित किए गए ।

इसके लिए योजना और कार्यान्वयन महत्वपूर्ण था, क्योंकि वर्ष के दौरान केवल तीन महीने की कार्य अवधि उपलब्ध थी, जब नदी में जल स्तर कम होता है। अन्य चुनौतियों में टावरों का निर्माण और 116 प्रमुख बिजली लाइनों, रेलवे विद्युतीकृत पटरियों और राष्ट्रीय राजमार्गों को पार करने वाली लाइनों की स्ट्रिंग शामिल थी। 140 सीकेएम/माह की दर से 11 महीनों में 1,524 सीकेएम स्ट्रिंग पूरी की गई। प्रतिदिन औसतन 15 गैंग और अधिकतम 40 गैंग की सक्रियता के साथ 100 एमटी टावर खड़ा किया गया। सभी साइटों पर 2,000 श्रमिक लगाए गए।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Oct 2023 4:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story