April 2024 (FY25): आज से LPG सिलेंडर और टैक्स से लेकर ईपीएफओ तक बदल गए ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

आज से LPG सिलेंडर और टैक्स से लेकर ईपीएफओ तक बदल गए ये नियम, आप पर होगा सीधा असर
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड मेंटेनेंस चार्ज में बदलाव हुआ है
  • आज से टैक्स कैल्कुलेशन नए नियमों के तहत होगा
  • ईपीएफओ ने टोमेटिक ट्रांसफर सिस्टम लागू किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज (01 अप्रैल 2024, सोमवार) से वित्त वर्ष 2024-25 (FY25) की शुरुआत हो गई है। नए कारोबारी साल की शुरुआत के साथ ही कई सारे नियमों में बदलाव हो गए हैं, जिनका सीधा असर किसी न किसी तरह आम आदमी, कर्मचारियों व कारोबारियों से लेकर पेंशनधारकों पर पड़ेगा। एलपीजी के रेट से लेकर वाहनों के दाम पर भी असर देखने को मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट में घोषित अधिकांश नए टैक्स रूल्स भी नए कारोबारी साल के शुरू होते ही प्रभावी होते हैं। आइये जानते हैं, एक अप्रैल से वे कौन से प्रमुख बदलाव हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है...

इन नियमों में हुआ बदलाव

1. एसबीआई क्रेडिट कार्ड मेंटेनेंस चार्ज: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) के मेंटेनेंस चार्ज आज से बढ़ा दिए हैं। बैंक ने कुछ डेबिट कार्ड से जुड़े सालाना मेंटेनेंस फीस में 75 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं कार्ड पर रेंट पेमेंट पर रिवाॉर्ड प्वाइंट भी आज से बंद हो गए हैं।

2. टैक्स रिजीम: यदि आपने 31 मार्च 2024 तक टैक्स रिजीम को नहीं चुना है तो आज से यह टैक्स कैल्कुलेशन नए नियमों के तहत ऑटोमेटिक रूप से की जाएगी। दरअसल, आज से न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट रिजीम हो गया है। इसका सीधा मतलब यह कि, अब टैक्सपेयर ऑटोमैटिक न्यू टैक्स रिजीम के तहत आईटीआर (ITR) फाइल करेंगे।

3. पीएफ अकाउंट ट्रांसफर: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आपके फंड बैलेंस के लिए ऑटोमेटिक ट्रांसफर सिस्टम लागू किया है। इसका मतलब है कि अब यूजर को अकाउंट ट्रांसफर की रिक्वेस्ट नहीं देनी होगी। बता दें कि, इससे पहले किसी भी व्यक्ति को नौकरी चेंज करने पर पीएफ अकाउंट को भी ट्रांसफर करना होता था। लेकिन आज से पीएफ अकाउंट ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा।

4. फास्टैग केवाईसी: यदि आप कार मालिक हैं और अपने फास्टैग (Fastag) की केवाईसी 31 मार्च तक नहीं कराई है, तो आज से यह काम नहीं करेगा। आपका फास्टैग आज से इनएक्टिव हो गया है। इसका मतलब है कि वह फास्टैग के जरिये टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं दे पाएंगे।

5. एलपीजी सिलेंडर के दाम: नए वित्त वर्ष के पहले दिन 1 अप्रैल 2024 को कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती कर अपडेट किया गया है। चुनाव से पहले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 32 रुपए की कटौती का एलान हुआ है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Created On :   1 April 2024 7:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story