पार्टनरशिप: Reliance और Adani Power के बीच पहली बार हुई डील, इस प्रोजेक्ट में मिलकर साथ करेंगे काम

Reliance और Adani Power के बीच पहली बार हुई डील, इस प्रोजेक्ट में मिलकर साथ करेंगे काम
  • मध्य प्रदेश में बिजली परियोजना के लिए समझौता हुआ
  • समझौता 500 मेगावाट बिजली के इस्तेमाल के लिए हुआ है
  • रिलायंस ने अडानी पावर में 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। व्यापार जगत के दो बड़े प्रतिद्वंद्वी और अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) पहली बार एक साथ आ गए हैं। दोनों अब एक साथ काम करेंगे। दरअसल, दोनों कारोबारियों ने मध्य प्रदेश में बिजली परियोजना के लिए अपनी पहली डील के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता 500 मेगावाट बिजली के इस्तेमाल के लिए हुआ है। जिसके तहत मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर में 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। इसकी जानकारी दोनों कंपनियों ने अलग- अलग स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में दी है।

कंपनी ने क्या कहा?

रिलायंस इंडस्ट्रीज और अडानी पावर ने शेयर बाजार को अलग-अलग दी गई सूचना में कहा है कि, रिलायंस, अडानी पावर लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडी कंपनी महान एनर्जेन लिमिटेड में 10 रुपए फेस वैल्यू वाले 5 करोड़ इक्विटी शेयर खरीदेगी। इसके लिए रिलायंस के 50 करोड़ रुपए खर्च करोगी। इसके बाद निजी उपयोग के लिए 500 मेगावाट उत्पादन क्षमता का उपयोग करेगी।

अडानी पावर ने अपनी कंपनी फाइलिंग में कहा कि, “अडानी पावर लिमिटेड (एपीएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी महान एनर्जीन लिमिटेड (MEL) ने बिजली नियम, 2005 के तहत परिभाषित कैप्टिव यूजर्स पॉलिसी के तहत ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के साथ 500 मेगावाट के लिए 20 साल का दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौता (पीपीए) किया है। इस नीति का लाभ उठाने के लिए, आरआईएल को बिजली संयंत्र की कुल क्षमता के अनुपात में कैप्टिव इकाई में 26 प्रतिशत स्वामित्व हिस्सेदारी रखनी होगी।

एक- दूसरे के प्रतिद्वंद्वी समूह

बता दें कि, गुजरात के इन दोनों उद्योगपतियों को एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाता है। दोनों कई वर्षों से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के खिताब के लिए भी एक-दूसरे के इर्द-गिर्द रहे हैं। अंबानी का व्यापार तेल और गैस से लेकर खुदरा और दूरसंचार तक फैला हुआ है। वर्तमान में रिलायंस भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है।

वहीं दूसरी ओर अडानी का कारोबार समुद्री बंदरगाहों से लेकर हवाई अड्डों, कोयला और खनन तक फैला है। अडाणी पावर भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट थर्मल पावर प्रोड्यूसर है और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी की बिजली उत्पादन क्षमता 15 हजार 250 मेगावाट है।

Created On :   29 March 2024 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story