एयरबस: एयर इंडिया के बेड़े में शामिल हुआ देश का पहला एयरबस ए350 विमान

एयर इंडिया के बेड़े में शामिल हुआ देश का पहला एयरबस ए350 विमान
एयर इंडिया के बेड़े में शामिल पहला एयरबस ए350-900 आईजीआई पर उतरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयर इंडिया के बेड़े में शामिल पहला एयरबस ए350-900 विमान शनिवार को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर उतरा। विमान को वीटी-जेआरए के रूप में पंजीकृत किया गया है। यह फ़्रांस के टूलूज़ स्थित एयरबस के संयंत्र से उड़ान भरकर दोपहर 1:46 बजे दिल्ली पहुंचा। टाटा समूह की कंपनी एयर इंडिया की वरिष्ठ कमांडर कैप्टन मोनिका बत्रा वैद्य, जो A350 पर प्रशिक्षित होने वाले पहले कुछ भारतीय पायलटों में से हैं, एक पर्यवेक्षक के रूप में विमान में मौजूद थीं।

एयर इंडिया भारतीय विमानन के पुनर्जागरण को उत्प्रेरित करने में अग्रणी है, ए350 संचालित करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई है। एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा: “यह क्षण एयर इंडिया में हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। ए350 केवल धातु और इंजन नहीं है; यह हमारी एयरलाइन के निरंतर परिवर्तन और नए मानक स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों के अथक प्रयासों का उड़ता हुआ अवतार है।

“यह कई मायनों में विश्व मंच पर भारतीय विमानन के पुनरुत्थान की घोषणा भी है। उड़ान के नए युग के प्रतीक के रूप में, ए350 हमारे नॉन-स्टॉप मार्गों पर एक विश्व स्तरीय, लंबी दूरी की यात्रा के अनुभव का वादा करता है, जो एक अद्वितीय स्तर का आराम प्रदान करता है। एयर इंडिया का ए350 जनवरी 2024 में वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करेगा, शुरुआत में घरेलू स्तर पर परिचालन करेगा, इसके बाद महाद्वीपों के गंतव्यों के लिए लंबी दूरी की उड़ान भरेगा।

ए350 के साथ वाणिज्यिक संचालन की अनुसूची की घोषणा आने वाले हफ्तों में की जाएगी। एयर इंडिया के ए350-900 विमान तीन श्रेणी के केबिन कॉन्फ़िगरेशन में हैं, जिसमें कोलिन्स एयरोस्पेस द्वारा डिज़ाइन की गई 316 सीटें हैं। फुल-फ्लैट बेड के साथ 28 निजी बिजनेस क्लास सुइट्स, अतिरिक्त लेगरूम और कई अन्य विशिष्ट सुविधाओं के साथ 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें और 264 इकोनॉमी क्लास की सीटें हैं।

विमान की सभी सीटों में बेहतर उड़ान अनुभव प्रदान करने के लिए नवीनतम पीढ़ी के पैनासोनिक ईएक्स3 इन-फ्लाइट मनोरंजन प्रणाली और एचडी स्क्रीन की सुविधा है। यह विमान ऑर्डर पर एयर इंडिया के 20 एयरबस ए350-900 में से पहला है। मार्च 2024 तक पांच और विमानों की डिलीवरी निर्धारित है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story