जीवन बीमा: दुनिया की शीर्ष जीवन बीमा कंपनियों की सूची में भारत की एलआईसी चौथे स्थान पर

दुनिया की शीर्ष जीवन बीमा कंपनियों की सूची में भारत की एलआईसी चौथे स्थान पर
भारत का एलआईसी दुनिया में चौथा सबसे बड़ा जीवन बीमाकर्ता बनकर उभरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एसएंडपी ग्लोबल इंटेलिजेंस द्वारा जारी नई रैंकिंग के अनुसार, भारत का सरकारी स्वामित्व वाला जीवन बीमा निगम (एलआईसी) दुनिया में चौथा सबसे बड़ा जीवन बीमाकर्ता बनकर उभरा है। सूची में कंपनियों को 2022 में जीवन, दुर्घटना और स्वास्थ्य संबंधी बीमा के आधार पर स्थान दिया गया है, जो उनकी वित्तीय ताकत को दर्शाता है। एलआईसी की रैंकिंग का महत्व इस तथ्य से परिलक्षित होता है कि अमेरिका स्थित सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी मेटलाइफ इंक, सबसे बड़े वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में सातवें स्थान पर चला गया है। प्रूडेंशियल फाइनेंशियल इंक, अमेरिका में मुख्यालय वाली दूसरी सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जो रैंकिंग में आठवें स्थान पर है।

एसएंडपी वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, एलियांज एसई, चाइना लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी दुनिया की तीन सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनियां हैं। छह देशों की यूरोपीय कंपनियों ने जीवन और दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा के आधार पर शीर्ष 50 वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में 21 स्थानों पर अपना दबदबा बनाया। यूरोप में ब्रिटेन इस सूची में सबसे अधिक कंपनियों का घर है, जहां सात मुख्यालय हैं।

शीर्ष वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में एशिया 17 स्थानों पर है, जो इसे दूसरे सबसे अधिक संख्या वाला क्षेत्र बनाता है। मुख्यभूमि चीन और जापान पांच कंपनियों के मुख्यालय के साथ एशिया में शीर्ष स्थान पर हैं। उत्तरी अमेरिका ने अमेरिका में स्थित आठ कंपनियों, कनाडा में दो और बरमूडा में दो कंपनियों के साथ सूची में 12 स्थान प्राप्त किए। व्यक्तिगत देश के आधार पर शीर्ष 50 की सूची में आठ के साथ अमेरिका में जीवन बीमाकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Dec 2023 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story