वित्त वर्ष 2024 में बीमा की तैयारी: अपनी बचत को छेड़े बिना आर्थिक रूप से मजबूत बनें

अपनी बचत को छेड़े बिना आर्थिक रूप से मजबूत बनें
अनुशासन व्यवस्थित रूप से और लंबी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम सभी आर्थिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं। ऐसा करने की कुंजी अनुशासन है। अनुशासन व्यवस्थित रूप से और लंबी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे निवेश की सुरक्षा के बारे में भी है। कुछ इमरजेंसी हो सकती हैं और इसके कारण या तो उस महीने निवेश करने में सक्षम नहीं हो सकते, या इससे भी बदतर, हमें उन अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने के लिए कुछ निवेशों को बंद करना पड़ सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम ऐसी किसी भी परिस्थिति में अपनी निवेश योजना की रक्षा करें। इसलिए, किसी को बीमा को केवल साधारण सुरक्षा की बजाय निवेश रणनीति के एक हिस्से के रूप में देखना चाहिए।

जब हम बीमा को "खर्च" की बजाय एक रणनीतिक निवेश के रूप में देखते हैं, तो हमें अनिश्चितताओं, आपात स्थितियों या स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के सामने अपनी बचत को खत्म नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि हम पहले से ही बीमा के दायरे में हैं। इसलिए, एक सर्वांगीण वित्तीय योजना के लिए तैयारी महत्वपूर्ण है। जब हम तैयार होते हैं, तो धन निर्माण और बीमा खरीदने पर केंद्रित निवेश साथ-साथ काम कर सकते हैं, बिना किसी की वृद्धि में बाधा डाले। स्वास्थ्य एवं जीवन बीमा पर 80डी और 80सी के तहत कर लाभ भी मिलता है। उदाहरण के लिए, कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न हालिया वैश्विक संकट जोखिम शमन और ऐसी अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ सुरक्षात्मक उपाय के रूप में बीमा के सही मूल्य का एक प्रमाण है।

कई व्यक्तियों को अपने वित्तीय लक्ष्यों में व्यवधान का अनुभव हुआ क्योंकि इस दौरान स्वास्थ्य देखभाल की बढ़ती लागत का प्रबंधन करने के लिए उन्हें अपनी सेविंग्स तोड़नी पड़ी। लेकिन जिनके पास स्वास्थ्य और जीवन बीमा था, वे तूफान का सामना करने के लिए बेहतर ढंग से तैयार थे। फोनपे पर, हम भारतीयों को प्रभावी ढंग से 'अपनी बचत बचाने' में मदद करने पर केंद्रित हैं। इसके लिए, निवेश योजना में बीमा की भूमिका की गहराई से समझ होना महत्वपूर्ण है, खासकर नए साल 2024 के लिए। वित्त वर्ष 2024 में सही तरीके से सुरक्षा जाल तैयार करना क्या आप जानते हैं कि भारत में, बैंकों में भौतिक संपत्तियों और सावधि जमाओं के लिए पारंपरिक प्राथमिकता धीरे-धीरे म्यूचुअल फंड और स्टॉक जैसी वित्तीय संपत्तियों में निवेश की ओर स्थानांतरित हो गई है?

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स द्वारा रिपोर्ट किया गया यह एक उल्लेखनीय बदलाव है। दिलचस्प बात यह है कि यह प्रवृत्ति शेयर बाजार में बढ़ती भागीदारी में परिलक्षित होती है, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में डीमैट खातों में साल-दर-साल 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो अगस्त 2023 तक 12.7 करोड़ तक पहुंच गई है। हालांकि ऐसी वित्तीय आकांक्षाओं में स्पष्ट वृद्धि हुई है, लेकिन कई लोग अपनी समग्र निवेश रणनीति में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में बीमा को नजरअंदाज करते हैं। यह वित्तीय सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। सही कवरेज के लिए स्वास्थ्य बीमा तैयार करना कल्पना कीजिए - राम पंजाब का एक मध्यमवर्गीय कामकाजी पेशेवर है। वह एक दिन अपने खुद का घर चाहता है और वह डाउन पेमेंट के लिए लगातार धनराशि अलग रखता रहा है।

लेकिन क्या होगा अगर इस बचत अवधि के दौरान 5-10 लाख रुपये का अप्रत्याशित स्वास्थ्य संकट उत्पन्न हो जाए? उनके वित्त पर यह अचानक प्रभाव डाउन पेमेंट के लिए बचत करने के लिए आवश्यक समय को काफी बढ़ा सकता है, संभावित रूप से इसे तीन से पाँच साल तक बढ़ा सकता है। लेकिन, मान लीजिए कि राम के पास 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज है, जिसकी लागत लगभग 700* रुपये प्रति माह या लगभग 8,000* रुपये प्रति वर्ष है। वह ऐसे अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों को आसानी से संभाल सकता है और वित्तीय स्थिरता से समझौता किए बिना अपने सपनों का घर खरीदने की दिशा में अपनी यात्रा जारी रख सकता है।

हमेशा स्वास्थ्य, जीवन स्तर और निवेश प्रतिबद्धताओं के आधार पर पर्याप्त स्वास्थ्य कवर सुनिश्चित करें। विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक चिकित्सा मुद्रास्फीति है और किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्वास्थ्य कवर वर्तमान और भविष्य की चिकित्सा लागतों के आधार पर सही राशि के लिए है। कोई 50 लाख रुपये या उससे अधिक की कवर राशि के बारे में भी सोच सकता है। दिलचस्प बात यह है कि कवर राशि में पाँच गुना वृद्धि से भी कुल प्रीमियम में केवल दो गुना वृद्धि होगी। सीधे शब्दों में कहें, तो सही बीमा कवर प्राप्त करें जो ऐसी जीवनशैली के लिए उपयुक्त हो जो किसी भी चिकित्सा व्यय के मामले में अन्य निवेश और धन सृजन योजनाओं से समझौता नहीं करेगा।

*उद्धृत संख्याएँ केवल मोटे अनुमान के लिए हैं और इसमें शामिल वास्तविक लागतों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं। जीवन बीमा के साथ अप्रत्याशित हानि के वित्तीय प्रभाव का सामना करना कल्पना करें - तमिलनाडु के निवासी श्रीनिवास ने 15-वर्षीय ईएमआई योजना का चयन करके 60 लाख रुपये के घर में महत्वपूर्ण निवेश किया। ईएमआई प्रतिबद्धताओं को पूरी लगन से पूरा करने के छह साल बाद उनके असामयिक निधन से उनके परिवार को शेष नौ वर्षों के लिए इस ईएमआई को निपटाने की वित्तीय जिम्मेदारी से जूझना पड़ा। इस अतिरिक्त मासिक खर्च को संभालने के लिए उनकी वित्तीय तत्परता की कमी के कारण घर और श्री श्रीनिवास दोनों को एक साथ नुकसान हुआ है।

यह परिदृश्य कितना भी निराशाजनक क्यों न हो, यह टर्म इंश्योरेंस कवरेज द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। इस तरह का कवरेज परिवारों को अप्रत्याशित नुकसान के वित्तीय प्रभाव से निपटने और उन संपत्तियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक सहायता प्रदान कर सकता है जिनसे वे भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। आपकी अनुपस्थिति में भी आपके परिवार की जीवनशैली में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए टर्म प्लान अमूल्य साबित होते हैं। आदर्श रूप से, ऐसी कवरेज चुनने की अनुशंसा की जाती है जो आपकी वर्तमान वार्षिक आय का 15-20 गुना हो, या कम से कम, किसी भी बकाया वित्तीय जिम्मेदारियों, जैसे कि ऋण, ऋण और जीवन शैली के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त हो।

चाहे आप आगामी वर्ष में टर्म प्लान के लिए साइन अप कर रहे हों या अपने मौजूदा कवरेज में और अधिक जोड़ रहे हों, दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के कारण संभावित वित्तीय बोझ के प्रभाव से उन्हें बचाने के लिए इसे अपने परिवार की मौजूदा जीवनशैली के साथ संरेखित करना महत्वपूर्ण है। भारत की बीमा वृद्धि: डिजिटल परिवर्तन को अपनाना ही भविष्य है अतीत में, जानकारी की कमी और अन्य दस्तावेजी मुद्दों के कारण बीमा खरीदना अक्सर एक कठिन प्रक्रिया थी। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) यह सुनिश्चित करने के लिए कई बदलाव ला रहा है कि बीमा की पेशकश सभी तक पहुंचे ताकि '2047 तक सभी के लिए बीमा' के दृष्टिकोण को हासिल किया जा सके।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि बीमा उत्पाद समझने में आसान हों, खरीदने में आसान हों, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सर्वोत्तम उत्पाद हों जो किसी की ज़रूरतों को बाकी सभी चीज़ों पर प्राथमिकता देने के लिए उपयुक्त हों।

(विशाल गुप्ता फोनपे इंश्योरेंस ब्रोकिंग सर्विसेज के सीईओ हैं। अपने प्रश्न Media@phonepe.com पर ईमेल करें।)

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Dec 2023 4:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story