मिश्रित तस्वीर: आईटी, बैंकिंग शेयरों के लिए भाग्य का मिला-जुला साथ और ढेर सारी चिंताएं

आईटी, बैंकिंग शेयरों के लिए भाग्य का मिला-जुला साथ और ढेर सारी चिंताएं
मिश्रित तस्वीर पेश करते हैं आईटी और बैंकिंग क्षेत्र के शुरुआती नतीजे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बैंकिंग क्षेत्र के शुरुआती नतीजे मिश्रित तस्वीर पेश करते हैं। नतीजों से पहले बहुत सी चिंताएं सही साबित हुई हैं। आईटी कंपनियों ने कार्यान्वयन में देरी (बड़े पैमाने पर ग्राहक पक्ष पर) के कारण सुस्त राजस्व वृद्धि दर्ज की, लेकिन मार्जिन में सुधार हुआ। डील का प्रवाह भी अच्छा था - डील जीत का कुल अनुबंध मूल्य (टीसीवी) रिकॉर्ड ऊंचाई पर था; हालांकि, सौदों की निष्पादन अवधि लंबी लगती है और इसलिए राजस्व वृद्धि की संभावना कम रहती है।

रद्दीकरण, देरी और पुनर्प्राथमिकता विवेकाधीन खर्च को प्रभावित करती रहती है। यह स्थिति तब तक जारी रह सकती है, जब तक भू-राजनीतिक घटनाएं शांत नहीं हो जातीं, जिससे विकास में मंदी या मंदी की आशंकाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। ऐसा लगता है कि रुपये में गिरावट और लागत नियंत्रण से मार्जिन बढ़ाने में मदद मिली है। कंपनियों ने मार्जिन की रक्षा के लिए कुछ लीवर सक्रिय किए।

इनमें उपयोग दर बढ़ाना, उत्पादकता उपाय बढ़ाना, संसाधनों की औसत लागत कम करना, उपठेके की लागत में और कटौती करना और बिक्री, सामान्य और प्रशासनिक (एसजी एंड ए) का प्रबंधन करना शामिल है। ऐसा प्रतीत होता है कि नौकरी छोड़ने पर नियंत्रण हो गया है, जिससे कंपनियों को अपने संसाधन आवंटन की अच्छी योजना बनाने और जनशक्ति लागत को नियंत्रण में रखने में मदद मिली है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) के प्रसार ने ग्राहक निर्णय लेने में कुछ अनिश्चितता ला दी है और समय के साथ आईटी कंपनियां डिजिटलीकरण और एआई कार्यान्वयन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकती हैं और असंगठित खिलाड़ियों के लिए कम नौकरियां छोड़ सकती हैं। इससे अधिकांश बड़ी कंपनियों के लिए जनशक्ति वृद्धि योजनाओं पर अनिश्चितता पैदा हो सकती है, लेकिन समय के साथ प्रति कर्मचारी राजस्व बेहतर हो सकता है। अन्य जोखिमों में मांग में और अप्रत्याशित गिरावट और कार्यालय में वापसी की लागत शामिल है।

कंपनी प्रबंधन टॉपलाइन और मार्जिन में वृद्धि को निर्देशित करने में सतर्क रहा है। आईटी शेयरों का मूल्य अधिक नहीं लगता है, लेकिन निकट अवधि में तेजी के लिए ट्रिगर की कमी है। आईटी कंपनियों ने आख़िरकार जोखिम उठाया है और आक्रामक लागत युक्तिसंगत कदम उठाया है, कई मेगा-सौदे बंद कर दिए गए हैं, हालांकि विवेकाधीन व्यय में सुधार की संभावना अभी भी स्पष्ट नहीं है।निवेशक इस क्षेत्र के बारे में उत्साहित होने से पहले वैश्विक प्रौद्योगिकी खर्च के सामान्य तरीके से फिर से शुरू होने का इंतजार करेंगे।

अधिकांश बैंकिंग कंपनियों (हालांकि कुछ बड़े बैंकों के परिणाम अभी आने बाकी हैं) ने सीएएसए अनुपात में गिरावट की सूचना दी है क्योंकि जमाकर्ताओं ने मौजूदा उच्च एफडी दरों का लाभ उठाने के लिए धनराशि को सावधि जमा में स्थानांतरित कर दिया है। जमाराशियां धीमी गति से बढ़ी हैं, जिससे पता चलता है कि दरों में बहुत आक्रामक वृद्धि किए बिना धन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। धन की लागत अग्रिमों पर प्रतिफल की तुलना में तेजी से बढ़ी है जिसके परिणामस्वरूप शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) में कमी आई है।

संपत्ति की गुणवत्ता स्थिर बनी हुई है, लेकिन असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण और कृषि/एमएसएमई क्षेत्रों से उच्च गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के डर को कुछ बैंकों और यहां तक कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उजागर किया गया है। त्योहारी सीजन में बैंकों द्वारा अधिक वितरण देखा जा सकता है, क्योंकि उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं, यात्रा और अन्य उद्देश्यों पर खर्च करने के लिए अपनी जेबें खोल रहे हैं। ऐसा लगता है कि बैंकिंग स्टॉक इस समय जरूरत से ज्यादा स्वामित्व में हैं और इसलिए निकट अवधि में कमजोर प्रदर्शन कर सकते हैं।

बैंकिंग सेवाएं वस्तुकरण की ओर अग्रसर हैं। केवल जब प्रतिस्पर्धी परिदृश्य स्थिर हो जाता है, परिसंपत्ति गुणवत्ता की आशंका कम हो जाती है और तरलता की स्थिति में सुधार होता है, तो निवेशक एक बार फिर बैंकिंग शेयरों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में रुचि ले सकते हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Oct 2023 6:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story