2023 में 5 क्षेत्रों में मार्जिन विस्तार देखा जा सकता है

5 sectors could see margin expansion in 2023
2023 में 5 क्षेत्रों में मार्जिन विस्तार देखा जा सकता है
एमओएएमसी 2023 में 5 क्षेत्रों में मार्जिन विस्तार देखा जा सकता है
हाईलाइट
  • 2023 में 5 क्षेत्रों में मार्जिन विस्तार देखा जा सकता है

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एमओएएमसी) ने कहा है कि सीमेंट, ऑटोमोबाइल, कंज्यूमर और स्पेशलिटी केमिकल्स की कंपनियों के मार्जिन में 2023 में बढ़ोतरी हो सकती है। मुद्रास्फीति 2022 में चरम पर पहुंच गई थी, लेकिन आरबीआई इस पर नजर रखे हुए है। एमओएएमसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि, नीतिगत दरों में वृद्धि धीमी हो गई है, आरबीआई से अब दरों को लंबे समय तक बढ़ाए रखने की उम्मीद है और शीर्ष दर पहले की अपेक्षाओं के मुकाबले थोड़ी अधिक हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, इक्विटी बाजार जो नवंबर 2022 में नीतिगत बदलाव की उम्मीद में तेजी से बढ़ रहे थे, कुछ लाभ खो दिए और समेकित हो गए। चीन में कोविड उछाल की आशंका फिर से जाग उठी है। एमओएएमसी ने कहा, सीमेंट, कंज्यूमर्स, स्पेशलिटी केमिकल्स और ऑटो में 2023 में मार्जिन बढ़ सकता है।

हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्च र पर बढ़ते खर्च से भारतीय सीमेंट उद्योग वित्तीय वर्ष 25 तक 80-100 मिलियन टन क्षमता जोड़ सकता है। भारत की दीर्घकालिक विकास क्षमता का हवाला देते हुए, एमओएएमसी ने कहा कि भारतीय सीमेंट कंपनियां राष्ट्र के लिए निर्माण समाधान देने के लिए अनुकूल स्थिति में हैं। सीमेंट उद्योग के लिए तीन मुख्य मांग चालक: बुनियादी ढांचा उन्नयन, ग्रामीण आवास और शहरीकरण हैं।

जहां तक उपभोक्ता सेगमेंट का संबंध है, अधिक लोगों द्वारा ऑनलाइन खरीदारी करने के कारण ई-कॉमर्स का विकास जारी रहा, उपभोक्ताओं ने ऐसे उत्पादों को प्राथमिकता देना जारी रखा जो उनके स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ाते हैं। परंपरागत रूप से, कम लागत वाले श्रम और आसानी से उपलब्ध कच्चे माल ने भारतीय विशिष्ट रसायन निर्माण कंपनियों को बढ़त प्रदान की। इस लाभ से संतुष्ट न होकर कंपनियां अब उत्पाद विकास क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

भारतीय रसायन उद्योग ने पिछले एक दशक में अपने पूंजीगत व्यय में वृद्धि की है ताकि भविष्य के अवसरों को हासिल करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हो सके। ऑटोमोबाइल क्षेत्र मजबूत ग्रामीण और अर्ध-शहरी उपस्थिति वाले लोगों की ग्रामीण मांग से संचालित होगा। शहरी क्षेत्रों में मांग में तेजी बनी हुई है। ई-कॉमर्स, कृषि, बुनियादी ढांचे और खनन गतिविधियों में अपेक्षित वृद्धि से प्रेरित बिक्री में सुधार जारी रहेगा। एमओएएमसी ने कहा कि, कई ऑटो कंपनियों को अगले कुछ वर्षों में रिकवरी जारी रहने की उम्मीद है, जो बेहतर आर्थिक गतिविधियों, एक सस्ती ब्याज दर व्यवस्था और बेहतर वित्तपोषण उपलब्धता से प्रेरित है।

अन्य क्षेत्रों में, टायर कंपनियों और ऑटो सहायक कंपनियों के मार्जिन में विस्तार देखने को मिल सकता है। क्यू 2 वित्त वर्ष 23 के दौरान, बैंकों ने लाभ वितरण का वर्चस्व कायम किया। अब जमा वृद्धि में तेजी के साथ, और प्रणाली की तरलता में सुधार के साथ, उच्च विकास दर लंबे समय तक बनी रह सकती है, जिसे मनी मल्टीप्लायर की सहायता से प्राप्त किया जा सकता है। अधिकांश बैंक प्रावधानों के साथ सहज हैं और इसलिए गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) को नुकसान नहीं होने की उम्मीद है। सरकारी बैंकों के शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) में तेज वृद्धि देखने को मिल सकती है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story