डॉलर के मुकाबले गिरी अफगान मुद्रा, महंगाई से बेहाल स्थानीय लोग

Afghan currency fell against dollar, local people upset due to inflation
डॉलर के मुकाबले गिरी अफगान मुद्रा, महंगाई से बेहाल स्थानीय लोग
अफगानिस्तान डॉलर के मुकाबले गिरी अफगान मुद्रा, महंगाई से बेहाल स्थानीय लोग

डिजिटल डेस्क, काबुल।  काबुल के निवासियों ने वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के बारे में शिकायत की है, क्योंकि हाल के दिनों में डॉलर के मुकाबले अफगानी मुद्रा गिरी है। टोलो न्यूज ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। डॉलर के मुकाबले अफगानिस्तान की मुद्रा अफगानी का मूल्य गिरने से बाजारों में कारोबार पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और इसने कारोबार को काफी हद तक कम कर दिया है। मुद्रा विनिमयकर्ताओं (मनी एक्सचेंजर्स) के अनुसार, हाल ही में डॉलर की तस्करी ने भी बाजारों में समस्या पैदा की है।

वर्तमान में काबुल बाजार में एक डॉलर के मुकाबले अफगानिस्तान की मुद्रा 90 अफगानी तक पहुंच गई है। काबुल के निवासियों ने अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक से मुद्रा बाजारों को नियंत्रित करने और अधिक मजबूत व्यापार का मार्ग प्रशस्त करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है। एक अफगान निवासी एस्मातुल्लाह ने कहा, यह समस्याग्रस्त है, क्योंकि जब मुद्रा बाजार में डॉलर का मूल्य बढ़ता है, तो चीजों की कीमत भी बढ़ जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, काबुल में कई मुद्रा विनिमयकर्ताओं का मानना है कि बैंकों में नकदी की कमी के कारण अफगान मुद्रा में गिरावट आई है।

मनी एक्सचेंजर मीरवाइस ने कहा, मुद्रा बाजारों में, डॉलर की कमी अफगानी के नाटकीय रूप से गिरने का कारण है। वहीं अफगानिस्तान सालाना काफी चीजें बाहरी देशों से आयात करता है, जिनकी कीमत 8.5 अरब डॉलर है और इन सामानों को खरीदने के लिए देश डॉलर का इस्तेमाल करता है। काबुल में मनी एक्सचेंजर्स यूनियन के प्रवक्ता हाजी जिरक ने एक बयान में कहा, अफगानिस्तान उन देशों में से एक है, जो दूसरे देशों के आयात पर निर्भर है और हमें सामान खरीदने के लिए डॉलर की जरूरत है और यही कारण है कि अफगानी मुद्रा बाजारों में अपना मूल्य खो रही है।

(आईएएनएस)।

Created On :   19 Oct 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story