Air India: संकट से जूझ रही सरकारी एयरलाइन को खरीदने Vistara का नाम आया सामने

Air India: Vistaras name surfaced to buy crisis-hit government airline
Air India: संकट से जूझ रही सरकारी एयरलाइन को खरीदने Vistara का नाम आया सामने
Air India: संकट से जूझ रही सरकारी एयरलाइन को खरीदने Vistara का नाम आया सामने
हाईलाइट
  • केंद्र ने सरकारी एयरलाइन में विनिवेश प्रक्रिया फिर से शुरू की है
  • टाटा ग्रुप और हिंदूजा जैसे बड़ी कंपनियों के नाम भी सामने आ चुके हैं
  • विस्तारा एयरलाइन के चेयरमैन भास्कर भट्ट ने कहा वे मूल्यांकन कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नकदी संकट से जूझ रही देश की सरकारी एयरलाइन कंपनी Air India (एयर इंडिया) बिकने के लिए तैयार है। इसे खरीदने की दौड़ में अब एक और कंपनी का नाम आ सामने आ गया है। जानकारी के अनुसार टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस की साझेदारी वाली कंपनी Vistara (विस्तारा) ने एयर इंडिया को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है।

विस्तारा एयरलाइन के चेयरमैन भास्कर भट्ट का कहना है कि, भला कौन सी कंपनी एयर इंडिया में रुचि नहीं दिखाएगी। भट ने कहा कि, वे एयर इंडिया का मूल्यांकन कर रहे हैं और बोली के बारे में निर्णय बाद में किया जाएगा। दरअसल केंद्र ने सरकारी एयरलाइन में विनिवेश प्रक्रिया फिर से शुरू की है, जिसके बाद उन्होंने यह बात कही। 

Opening Bell: सेंसेक्स 490 अंक चढ़ा, निफ्टी 11,290 के पार

इन कंपनियों के नाम भी आए सामने
आपको बता दें कि अब तक सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया को खरीदने के लिए टाटा ग्रुप और हिंदूजा जैसे बड़ी कंपनियों के नाम भी सामने आ चुके हैं। वहीं बीते सप्ताह देश की प्रमुख कंपनी अदानी ग्रुप की तरफ से भी एयर इंडिया को खरीदने की खबरें आई थी।

सूत्रों का कहना है कि अदानी ग्रुप सरकारी कंपनी एयर इंडिया खरीदने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EoI) दाखिल कर सकता है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। ग्रुप फिलहाल अहमदाबाद, लखनऊ और मैंगलौर एयरपोर्ट का संचालन करता है। इसके अलावा कंपनी तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद और गुवाहाटी के एयरपोर्ट संचालन के लिए भी आवेदन कर चुकी है।

Gold- Silver Rate: सोने की कीमत में फिर आई तेजी, चांदी भी चमकी

इतनी हिस्सेदारी बिकेगी
मालूम हो कि सरकार ने इसी वर्ष जनवरी में एयर इंडिया में 100 परसेंट हिस्सेदारी बेचने की कवायद शुरू की थी। इसके साथ ही कंपनी के एयरपोर्ट कारोबार में 50 परसेंट हिस्सेदारी बेचने की तैयारी है। एयर इंडिया की खरीद में रुचि दिखाने वाली कंपनियां 17 मार्च तक अपनी बोली जमा कर सकती हैं। इसके लिए उनकी नेटवर्थ कम से कम 3,500 करोड़ रुपए होनी चाहिए। फिलहाल एयर इंडिया के पास फिलहाल 22,000 करोड़ रुपए की भारी कर्ज है।

Created On :   3 March 2020 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story