दैनिक भास्कर हिंदी: August 2021: दूसरे बैंक के ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, जानिए अगस्त में होने वाले इन बदलावों के बारे में

August 2nd, 2021

हाईलाइट

  • ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए होगी
  • साप्ताहिक अवकाश या सरकारी छुट्टियों के दिन सैलरी मिलेगी
  • ICICI बैंक और IPPB द्वारा बैंकिंग चार्ज में बदलाव किए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर महीने में कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं, जिनका सीधा संबंध आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ता है। इस माह 01 अगस्त (रविवार) से भी कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। इन नियमों के बदलाव से आपकी जेब पर इसका सीधा असर होगा जिसका प्रभाव आपके घर के बजट पर भी पड़ेगा। आपको बता दें कि, अगस्त महीने से साप्ताहिक अवकाश या सरकारी छुट्टियों के दिन वेतन या पेंशन न आने का झंझट खत्म हो गया है। यानी कि अब इन छुट्टियों में भी समय पर सैलरी, पेंशन खाते में आएगी।

इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक ने भी बैंकिंग शुल्कों में बढ़ोतरी कर दी है। इस माह हुए इन बदलावों में से एक अहम बदलाव ATM (एटीएम) से जुड़ा हुआ है। दरअसल, 01 अगस्त से दूसरे बैंक से पैसे निकालना महंगा हो गया है। आइए जानते हैं ऐसे ही कई अन्य महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में...

ओपेक+ देशों के इस निर्णय का होगा असरपेट्रोल- डीजल जल्द हो सकता है सस्ता

एटीएम से पैसे निकालना महंगा
आमतौर पर ग्राहकों के लिए एक माह में एटीएम के जरिए 5 लेनदेन मुफ्त होते हैं। इसके साथ ही किसी अन्य बैंक के एटीएम से 3 लेनदेन और मुफ्त दिए जाते हैं। यदि आप इस लिमिट को क्रॉस करते हैं, तो बैंक आपसे शुल्क वसूल सकते हैं। जिसे इंटरचेंज फीस कहा जाता है। वहीं नए नियम के अनुसार, 1 अगस्त से ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए हो गई ​है। इसी तरह नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क अब 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो गया है। आपको बता दें कि, इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ने जून में निर्देश जारी किए गए थे।

छुट्टी के दिन भी पेंशन और सैलरी
भारतीय रिजर्व बैंक के नए निर्देशों के अनुसार अब 1 अगस्त से आपका वेतन, पेंशन, ब्याज, लाभांश और अन्य भुगतान और निवेश नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के माध्यम से बैंक अवकाश पर भी खाते में ट्रांसफर हो सकेंगे। इसके ​लिए RBI ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम को सातों दिन चालू रखने का फैसला किया है। इसकी घोषणा पिछले ही महीने की गई थी।

ICICI बैंक के चार्ज में बदलाव
ICICI बैंक भी एक अगस्त पैसा निकालने, जमा करने और चेक बुक के चार्ज सहित कई नियमों में बदलाव कर रहा है। 01 अगस्त से आप बैंक की ब्रांच में चेक से केवल 4 बार ही फ्री नकद लेन-देन कर सकेंगे। इस लिमिट को क्रॉस करने पर आपको हर बार 150 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा। यही नहीं आप दूसरे ATM से 6 मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। वहीं दूसरे शहरों में फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट 5 तय की गई है। 

कोरोना काल में दिल्ली-NCR में 50 फीसदी बढ़ गई मकानों की बिक्री

IPPB द्वारा बैंकिंग चार्ज में बदलाव
1 अगस्त से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने भी अपनी सेवा शुल्क में इजाफा किया है। बैंक की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा अब तक फ्री थी। लेकिन अब से आपको इस सुविधा के लिए 20 रुपए और GST देना होगा। यह शुल्क आपको पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट करने पर भी देना होगा।