कोरोना से वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित, 2020 में 1.9 फीसदी रहेगी विकास दर : मूडीज

Corona Affects The Global Economy, Growth Will Be 1.9 Percent In 2020: Moodys
कोरोना से वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित, 2020 में 1.9 फीसदी रहेगी विकास दर : मूडीज
कोरोना से वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित, 2020 में 1.9 फीसदी रहेगी विकास दर : मूडीज
हाईलाइट
  • कोरोना से वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित
  • 2020 में 1.9 फीसदी रहेगी विकास दर : मूडीज

नई दिल्ली, 12 मार्च (आईएएनएस)। कोरोना के कहर से वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर थम गई है और इस साल वैश्विक आर्थिक विकास दर 1.9 फीसदी रह सकती है। यह बात रेटिंग एजेंसी मूडीज एनालिटिक्स ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कही है।

मूडीज एनालिटिक्स के हालिया आकलन के अनुसार, जनवरी के मध्य में अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के व्यापारिक करार के बाद उम्मीद जगी थी कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार तेज होगी, मगर कोरोना वायरस के कारण विकास की रफ्तार थमने की संभावनाओं के मद्देजनर वैश्विक विकास दर अनुमान घटा दिया गया है।

मूडीज के पूर्वानुमान की लेखिका कटरीना एला ने कहा, कोविड-19 का प्रकोप इस हद तक पहुंच चुका है कि उसका आर्थिक नुकसान बढ़ गया है। कोरोना वायरस का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर आखिरकार इस पर काबू पाने में लगने वाले समय और इसके फैलने के दायरे पर निर्भर करेगा।

अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम करने की दिशा में दोनों देशों के बीच हुए पहले चरण के करार से कारोबारियों को निवेश करने का मौका नहीं मिला, बल्कि कोरोना वायरस के कारण वैश्विक हालात और खराब हो गया।

आरंभ में ऐसा लगा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को काबू कर लिया गया, लेकिन अब यह तकरीबन दुनियाभर में फैल गया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन को आखिरकार इसे विश्वव्यापी महामारी घोषित करना पड़ गया है।

Created On :   12 March 2020 5:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story