Business Deal: फेसबुक ने जियो में क्यो किया 43,574 करोड़ रुपए का निवेश? किसको मिलेगा फायदा

Facebook bought stake in Reliance Jio for Rs 43,574 crore
Business Deal: फेसबुक ने जियो में क्यो किया 43,574 करोड़ रुपए का निवेश? किसको मिलेगा फायदा
Business Deal: फेसबुक ने जियो में क्यो किया 43,574 करोड़ रुपए का निवेश? किसको मिलेगा फायदा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने बुधवार को रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए (5.7 बिलियन डॉलर) के निवेश का ऐलान किया। टेक सेक्टर में सबसे बड़े एफडीआई निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी। इस हिस्सेदारी से फेसबुक अब जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर भी बन गया है और जियो प्लैटफॉर्म्स की एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है। इस डील के बाद फेसबुक को भारत जैसा एक बड़ा बाजार मिलेगा जबकि रिलायंस को अपना कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी। 2019 के डेटा के मुताबिक रिलायंस पर 1.54 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। 

रिलायंस जियो में निवेश क्यों कर रहा है फेसबुक?
फेसबुक ने भारत में 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर बनाने का लक्ष्य रखा है। इस अलावा सोशल मीडिया दिग्गज जल्द शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप लासो (Lasso) लाने की तैयारी में है। जियो के साथ इस डील के बाद फेसबुक को काफी फायदा हो सकता है, और लासो इंडिया में इंटरनेट पर धूम मचा सकता है। भारत में तेजी से बढ़ते इंटरनेट यूजरों के कारण यह कमाई का एक बड़ा जरिया बन चुका है। ऐसे में इस डील के साथ जियो और फेसबुक को बाकी कंपनियों से टक्कर लेने में आसानी होगी। इसी साल की शुरुआत में भारती एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच भी पार्टनरशिप हुई थी। अब जियो और फेसबुक की इस डील से एयरटेल-गूगल की पार्टनरशिप को टक्कर देने में मदद मिलेगी। 

जियो में किए गए इस निवेश का अकेले फेसबुक को फायदा नहीं मिलेगा। ये निवेश व्हाट्सएप (WhatsApp’s) को भी ध्यान में रखते हुए किया गया है जिसे फेसबुक ने 2014 में खरीद लिया था। दुनियाभर में व्हाट्सएप के 2 बिलियन से ज्यादा यूजर है जिसमें से 20 प्रतिशत यूजर भारत में है। भारत में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या जियो के साथ बढ़ी है। आने वाले दिनों में व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा भी देगा। हालांकि इंडियन रेगुलेटर्स से अभी तक व्हाट्सएप को इसकी परमिशन नहीं मिली है। लेकिन जब ये परमिशन मिल जाएगी तो इसके जरिए यूजर्स आस-पास की दुकान से किराने का सामान या अन्य चीजें भी खरीद सकेंगे।

चार साल से कम समय में जियो 38.8 करोड़ भारतीयों को ऑनलाइन लेकर आया। शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की इस वृद्धि का श्रेय जियो की किफायती डेटा योजनाओं को दिया जा सकता है, जिसके कारण भारत में इंटरनेट की गहरी पैठ हुई है। जियो की मदद से फेसबुक भारत में पहले से भी अधिक लोगों के साथ जुड़ना चाहता है। भारत में 33.2 करोड़ ग्राहकों के साथ दिसंबर महीने में वोडाफोन-आइडिया दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी। दिसंबर 2019 में 32.72 करोड़ ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल तीसरी सबसे बड़ी कंपनी थी। इस महीने में सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के पास 11.8 करोड़ और एमटीएनएल के पास 33.76 लाख ग्राहक थे।

क्या कहा मार्क जुकरबर्ग ने?
अभी दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन भारत में काम करने के बारे में एक अपडेट शेयर करना चाहता हूं।  फेसबुक भारत में रिलायंस जियो के साथ मिलकर काम करने जा रहा है और निवेश कर रहा है। इतना ही नहीं हम कुछ महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर साथ मिलकर काम करेंगे जिससे भारत में लोगों को व्यापारिक अवसर मिलेंगे। भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप के काफी सारे यूजर है और इस देश में बहुत सारे प्रतिभाशाली इंटरप्रेन्योर भी है। जियो जैसी कंपनियों ने करोड़ों भारतीय लोगों और छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन करने में बड़ी भूमिका निभाई है। यह विशेष रूप से अभी महत्वपूर्ण है, क्योंकि छोटे व्यवसाय हर इकोनॉमी के कोर है और उन्हें हमारे सपोर्ट की जरुरत है। जुकरबर्ग ने इस पार्टनरशिप के लिए मुकेश अंबानी और पूरी जियो टीम को धन्यवाद दिया।

क्या कहा मुकेश अंबानी ने?
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा, "2016 में जब हमने जियो की शुरुआत की थी तो हमने एक सपना देखा था। ये सपना था भारत के "डिजिटल सर्वोदय" का। ये सपना था भारत में एक ऐसी समावेशी डिजिटल क्रांति का जिससे हर भारतीय की जिंदगी बेहतर हो सके। सपना, एक ऐसी क्रांति का जो उसे "डिजिटल दुनिया" के शिखर तक पहुंचा सके। इसलिए भारत के डिजिटल इकोसिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए हम अपने दीर्घकालिक साझेदार के रूप में फेसबुक का स्वागत करते हैं। जियो और फेसबुक के बीच तालमेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में मदद करेगा।"

Created On :   22 April 2020 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story