दैनिक भास्कर हिंदी: चीन में इंटरनेट प्लस पर्यटन का तेज विकास

December 3rd, 2020

हाईलाइट

  • चीन में इंटरनेट प्लस पर्यटन का तेज विकास

बीजिंग, 3 दिसंबर (आईएएनएस)। ताशी डिंगजेन एक तिब्बती जातीय लड़का है। उसका जन्म वर्ष 2000 में हुआ और अब चीन के सछ्वान प्रांत के कानची प्रिफेक्च र की लीथांग काउंटी में रहता है। हाल में डिंगजेन की भागीदारी से कानची प्रिफेक्च र का सांस्कृतिक और पर्यटन प्रचार वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया, जिसका नाम है डिंगजेन की दुनिया।

वीडियो में दिखाया गया है कि डिंगजेन हर दिन द्वार खोलकर बफीर्ले पहाड़ के सुंदर ²श्यों का आनंद उठाता है और पसंदीदा घोड़े पर सवार होकर पठार पर सरपट दौड़ता है। वीडियो में सुंदर ²श्य बहुत सारे लोगों को आकर्षित करते हैं। डिंगजेन जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड आदि देशों में भी प्रसिद्ध बन गया।

आंकड़ों के अनुसार पर्यटन बाजार में लीथांग काऊंटी लोकप्रिय होने लगी है। नवंबर के अंत तक लीथांग से जुड़े सर्च में 620 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इसके चलते कानची प्रिफेक्च र का पर्यटन भी लोकप्रिय होने लगा। आंकड़ों के अनुसार 25 नवंबर तक कानची में होटल रिजर्व करने की संख्या पिछले साल की इसी अवधि से 89 प्रतिशत अधिक रही।

इस साल कानची प्रिफेक्च र की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। 15 नवंबर से अगले साल 1 फरवरी तक सिलसिलेवार उदार नीति लागू हो रही है। जैसा कि पर्यटक कानची में 67 ए-स्तरीय पर्यटन स्थलों में बिना टिकट घूम सकते हैं और तीन हवाई अड्डे जाने के हवाई टिकट में 90 प्रतिशत की छूट मिलती है।

बताया जाता है कि डिंगजेन का जन्मस्थान लीथांग काऊंटी इस साल फरवरी में गरीबी से बाहर निकली। पर्यटन का विकास गरीबी उन्मूलन का मुख्य कदम है। पर्यटन उद्योग का विकास करने के लिए स्थानीय सरकार ने घुड़सवारी त्योहार जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया। डिंगजेन के एकदम प्रसिद्ध होने से भी इंटरनेट प्लस पर्यटन की विशाल संभावना साबित हुई है।

वास्तव में इंटरनेट प्लस पर्यटन एक नया शब्द नहीं है। महामारी के बाद के युग में पर्यटन उपभोग की मांग इकट्ठा हो रही है। इस साल पर्यटन के डिजिटलीकरण के विकास में नए अवसर पैदा हुए। इंटरनेट के साथ मिश्रित पर्यटन बाजार का तेज विकास हो रहा है।

30 नवंबर को चीनी संस्कृति व पर्यटन मंत्रालय और राष्ट्रीय विकास व सुधार आयोग आदि दस विभागों ने इंटरनेट प्लस पर्यटन से पर्यटन उद्योग का उच्च गुणवत्ता वाला विकास बढ़ाने के बारे में राय जारी की। इसमें कहा गया है कि पर्यटन का डिजिटलीकरण बढ़ाया जाएगा, ताकि लोगों की सुखमय जीवन की मांग पूरी हो सके।

पर्यटन उद्योग चीनी में मुख्य व्यवसाय बन चुका है। अब इंटरनेट जैसे आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी का नवीनीकरण हो रहा है, जिससे पर्यटन उद्योग के उच्च गुणवत्ता वाले विकास में जीवन शक्ति का संचार हुआ है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस